Friday, March 29, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनियादेश

राफेल डील से उपजे विवाद के कारण फ्रांस को भारत के साथ संबंध खराब होने का डर

SI News Today

Due to disputes with Rafael Deals France fear of spoiling relations with India.

     

फ्रांस सरकार ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने राफेल लड़ाकू जेट विमानों की खरीद को लेकर जो बयान बयान दिया है उससे उपजे विवाद के पश्चात उसे भारत के साथ संबंध खराब होने का डर है। फ्रांस के जूनियर विदेश मंत्री जीन-बैप्टिस्ट लेमोने ने रविवार को कहा कि इस बयान से किसी को फायदा नहीं होने वाला है। फ्रांस को तो बिल्कुल भी नहीं।

वहीं ओलांद ने पिछले साल मई में फ्रांस के राष्ट्रपति का पद छोड़ा था। शुक्रवार को उन्होंने कहा था कि फ्रांस की विमान कंपनी दासौ एविएशन को 2016 में भारतीय प्रशासन के साथ हुए सौदे के तहत भागीदार चुनने में कोई विकल्प नहीं दिया गया था।

एक इंटरव्यू में लीमोयने ने कहा कि कोई भी जब पद पर नहीं है और वह ऐसा वक्तव्य देता है, जिससे भारत में विवाद खड़ा होता है। और भारत-फ्रांस के बीच रणनीतिक भागीदारी को नुकसान पहुंचाता है, तो यह वास्तव में उचित नहीं है।

बताते चले कि ओलांद ने यह बयान खुद अपने बचाव में दिया है। उन पर आरोप है कि उनकी गर्लफ्रेंड जूली गाएत ने 2016 में एक फिल्म का निर्माण अंबानी की कंपनी के सहयोग से किया था। और यह निश्चित तौर पर हितों के टकराव को दिखाता है। उनके बयान के बाद विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर हो गया है।

SI News Today

Leave a Reply