Friday, April 19, 2024
क्राइम न्यूज़दुनियादेश

ढेड़ साल के बच्चे के डायपर से निकला भालू का पित्ताशय

SI News Today

Himalayan black bear trafficking has caught on indoors Bhutan border.

   

एक हैरान करने वाले मामले में जब वन विभाग के टास्क फोर्स ने गश्त के दौरान परिवार के साथ जा रहे एक ढेड़ साल के बच्चे की जांच की तो सभी होश उड़ गए। दरअसल उस बच्चे के डायपर के अंदर भालू का पित्ताशय था। इसके पश्चात बच्चे को उसकी मां को देकर उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया गया। जानकारी के मुताबिक पता चला है कि ये पित्ताशय हिमालयन ब्लैक बेयर का है। और तस्करों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करोड़ों रुपये है।

दरअसल यह पूरा मामला भारत-भूटान सीमा पर अलीपुरद्वार के जयगांव का है। यहां वन विभाग के अधिकारियों को खबर मिली थी कि भूटान से भारत के रास्ते थाईलैंड तस्करी करके भालू का पित्ताशय ले जाया जा रहा है। इसके पश्चात भारत भूटान बॉर्डर के जयगांव में वन विभाग के टास्क फोर्स ने गश्त के दौरान भालू का पित्ताशय जब्त कर लिया। बताया जा रहा है कि ये पित्ताशय हिमालयन ब्लैक बेयर का है जो ३०० ग्राम का है। बता दे कि इस सिलसिले में दो भूटानी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया गया है।

वहीं टास्क फोर्स का नेतृत्व करने वाले संजय दत्त ने बताया कि वन विभाग के अधिकारियों को खबर मिली थी कि हिमालयन ब्लैक बेयर का पित्ताशय भूटान से जयगांव बॉर्डर होते हुए सिलीगुड़ी से थाईलैंड भेजा जा रहा है। जिसके बाद वन विभाग की टीम स्थानीय नागरिकों के भेष में जयगांव बॉर्डर पर तैनात हो गई। जैसे ही तस्करों की गाड़ी बॉर्डर पार करके भारत के अंदर घुसी, वैसे ही वन विभाग की टीम ने उन्हें रोक लिया और फिर उनकी तलाशी लेने लगे। तो पूछताछ करने के दौरान ही पकड़े गए लोगों ने बताया कि बच्चे के डायपर के अंदर माल छुपा रखा है। जैसे ही बच्चे के डायपर को खोला गया वैसे ही पित्ताशय बहार आ गया और बच्चा रोने लगा। जिसके बाद बच्चे को उसकी मां के हवाले कर दिया गया। जो उन्हीं में से एक तस्कर की पत्नी थी।

SI News Today

Leave a Reply