Friday, April 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनियादेशस्पेशल स्टोरी

इकोफ्रैंडली कार Tesla का अभी स्वागत नहीं : भारत

SI News Today

Not Welcome for Eco-Friendly car Tesla yet : India

@elonmusk @TeslaMotorsClub @TeslaRoadTrip @Tesla 

टेस्ला, इंक (पूर्व में टेस्ला मोटर्स) एक अमेरिकी MNC है जो पाली अल्टो, कैलिफ़ोर्निया में स्थित electric vehicles, energy storage और solar panel निर्माण में विख्यात कंपनी हैं। 2003 में बनी यह कंपनी अपनी सहायक कंपनी सोलरसिटी के माध्यम से इलेक्ट्रिक कारों, लिथियम-आयन बैटरी ऊर्जा भंडारण में माहिर है और आवासीय फोटोवोल्टिक पैनल के अतिरिक्त टेस्ला पावरवॉल और पावरपैक बैटरी, सौर पैनल और सौर छत टाइल्स आदि उत्पाद शामिल हैं।
CEO Elon Musk ने कहा कि वे टेस्ला को एक तकनीकी कंपनी और स्वतंत्र ऑटोमेकर के रूप में देखते है, जिसका लक्ष्य अंततः आम उपभोक्ता के लिए कीमतों पर इलेक्ट्रिक कारों की उपलब्ध कराना है। Tesla Inc. (Tesla Motors) कंपनी के संस्थापक मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टैर्पेनिंग द्वारा कंपनी का नाम इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और भौतिक विज्ञानी निकोला टेस्ला के नाम पर रखा गया हैं।
टेस्ला वैश्विक स्तर पर मोटर वाहन के पुराने नज़रिये को बदल कर वाहन-विद्युतीकरण की तरफ ले जा रहा है। 2003 में स्थापित, इस कंपनी का लोटस एलिस आधारित टेस्ला रोडस्टर प्रसिद्ध ब्रांड था, जिसे 2008 में लॉन्च किया गया था। उसके बाद इसने २ दरवाजे वाली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार उतारी जो लगभग 0-100 किमी प्रति घंटे 4 सेकंड के भीतर रेस पकड़ लेती थी और 400 किमी तक सफर तय करती थी। 2,400 से अधिक बिक्री के साथ, रोडस्टर को टेस्ला के लिए बहुत प्रसिद्धि मिली। टेस्ला के वाहन फ्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया में अपने कारखाने में उत्पादित होते हैं, जो एक हफ्ते में 2,000 कारें बनाने में सक्षम है। ब्रांड 2018 में भारतीय बाजार में प्रवेश करने की उम्मीद है, जिसमें पहले उत्पाद लॉन्च मॉडल 3 सेडान है, बीएमडब्लू 3 series, मर्सिडीज-बेंज C-Class, ऑडी ए-4 और जगुआर एक्सएफ इसके संभावित प्रतिद्वंद्वी हैं।
एलोन मस्क की प्रसिद्ध टेस्ला कारों का इंतजार भारत में लंबे समय से किया जा रहा है जबकि अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने भारत में अपनी आधिकारिक प्रविष्टि की योजना तैयार नहीं की है, लेकिन किसी बड़े समूह की कंपनी ने टेस्ला के वाहन आयात करने का फैसला किया है। इंटरनेट पर भारत को अमेरिका से अपना पहला टेस्ला मॉडल एक्स एसयूवी मिला है। ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी सबसे तकनीकी अनुकूल कारों में से एक है और सात लोगों (वैकल्पिक) के लिए बैठने की क्षमता के साथ भी काफी व्यावहारिक है। ऑटो-एक्सपो में लगी प्रदर्शनी में लोगों के लिए, मॉडल एक्स 0-100 किमी प्रति घंटे चलने में सक्षम है।
विश्व प्रसिद्द इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने आधिकारिक तौर पर बयान जारी कर कहा हैं भारत में सख्त नियमों के चलते अभी वो भारतीय बाजार में प्रवेश से बच रहा हैं।

                                                                   

भारत के संदर्भ में बढ़ रहे ग्लोवल वार्मिंग और प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार को बहुत जल्द परिवहन के क्षेत्र में कुछ ठोस और निर्णायक कदम उठाना जरूरी हो गया हैं वर्ना हम सब अपने ही शहरो में ओवन में बंद चिकन की तरह भुनकर ख़त्म हो जायेंगे।@TheSuneelMaurya

Related Post – 1.  पेट्रोल-डीजल 1 पैसे सस्ता हुआ: हद हो गयी मज़ाक की

2. गर्मी बहुत बढ़ गयी है, मगर क्यूँ बढ़ रही है ये भी जानिए..

 

SI News Today

Leave a Reply