Wednesday, March 27, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनियादेश

जाने दुनिया के खतरनाक एयरपोर्ट के बारे में

SI News Today

Something special about the World’s dangerous airport

   

जैसा कि हम सबको पता है कि सिक्किम को अपना पहला एयरपोर्ट मिल गया है. यह एयरपोर्ट 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है. जिसे  यह समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है.  साल 2009 में इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखी गई थी. यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है. बता दें कि यह सिक्किम पर्यटकों के बीच एक बेहद लोकप्रिय जगह है. इस हवाई अड्डे से पहाड़ों की वादियां नजर आती हैं जो एक अलग तरह का एहसास कराती है.

आइए आपको बताते हैं सिक्किम की ही तरह कुछ ऐसी हवाई पट्टियों के बारे में जिसके आस पास केवल नीले महासागर की धाराएं हैं या फिर केवल पहाड़ों की वादियां. तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ खतरनाक हवाई पट्टियों के बारे में –

डबोलिम एयरपोर्ट, गोवा- 

इसे गोवा इंटरनैशनल एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है. यह अरब सागर के ऊपर से होकर गुजरता है.

कुशोक बाकुला रिमपोची एयरपोर्ट, लेह- 

यह एयरपोर्ट अत्यधिक ऊंचाई पर होने की वजह से प्रसिद्ध है. यह 3256 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां से बर्फ से ढके हुए पहाड़ों का नजारा देखने को मिलता है.

लेंगपुई एयरपोर्ट, मिजोरम- 

मिजोरम के लेंगपुई एय़रपोर्ट का रनवे 2500 मीटर लंबा है और यह नदियों के संगम पर बना हुआ है. यह भारत के उन 3 एयरपोर्ट में से एक है जिसके पास टेबल टॉप रनवे है जो ऑप्टिकल इल्यूजन पैदा करता है.

मेदीरा एयरपोर्ट पुर्तगाल- 

प्राकृतिक रूप से ये एयरपोर्ट बेशख बेहद खूबसूरत है लेकिन बतौर पायलट यहां लैंडिंग और उड़ान भरना काफी कठिन है. एयरपोर्ट एक तरफ पहाड़ियों और दूसरी तरफ समंदर से घिरा है. यहां मुख्यतौर पर सिर्फ दो रनवे ही मौजूद हैं.

सिर के उपर से गुज़रते विमान, प्रिंसेज़ जुलियाना इंटरनेशनल एयरपोर्ट-

सैंट मार्टिन सैंट मार्टिन में मौजूद इस हवाई अड्डे के बेहद नज़दीक माहो बीच है. जो पर्यटकों के लिए बड़ा आकर्षण का केंद्र है. नज़दीक होने के कारण लैंडिंग के वक्त हवाई जहाज पर्यटकों के सिर से 10 से 20 मीटर ऊपर से गुज़रता है. पर्यटक बीच से ज़्यादा इस अनुभव के लिए वहां बड़ी तादाद में आते हैं

संकरा रास्ता, यरॉसक्व‌िन सबा द्वीप समूह- 

नीदरलैंड में मौजूद ये हवाई अड्डा सिर्फ छोटे हवाई जहाजों के लिए है. समुद्र के निकट मौजूद इस एयरपोर्ट की हवाई पट्टी सिर्फ 400 मीटर लंबी है. खूबसूरती के लिहाज़ से ये दुनिया के सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक है.

SI News Today

Leave a Reply