Friday, April 19, 2024
featuredदुनियादेश

केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए अब UAE देगा 700 करोड़ रूपये

SI News Today

UAE will now get 700 crore rupees for flood victims.

       

केरल में आई बाढ़ से बहुत तबाही तो मची हुई है, लेकिन दुनिया भर के लोग करल की सहायता के लिए आगे आ रहें हैं। इस बाढ़ 340 से भी ज्यादा जाने ली और 20 हजार करोड़ से भी ज्यादा को नुकसान किया है। वहीं अब संयुक्त अरब अमीरत सरकार ने केरल को 700 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है।

आपको बता दे कि इसको लेकर केरल के  मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि यूएई ने केरल को 700 करोड़ रुपये सहायता देने की पहल की है और दुनिया भर से लोग सहायता के लिए आगे आए हैं। सभी राज्यों ने भी सहायता के लिए अपने हांथ आगे बढ़ाएं हैं। दरअसल पीएम मोदी ने भी केरल को 500 करोड़ व खाद्यान, दवाइयों सहित राहत सामग्री की भी सहायता करने की घोषणा की थी व इसके पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी 100 करोड़ रुपये की सहायता करने की घोषणा कर चुके हैं। केरल को देश के कोने-कोने से मदद दी जा रही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केरल को 10 करोड़ की मदद देने का घोषणा की है। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी केरल को 5 करोड़ की मदद देने का ऐलान किया है। वहीं दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि आम आदमी पार्टी के सभी विधायक अपनी एक महीने की सैलरी केरल को देंगे। भारतीय स्टेट बैंक ने केरल को वापस पटरी पर लाने के लिए दो करोड़ दान में दिए हैं। एसबीआई ने अपने सभी 270,000 कर्मचारियों को मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया व बैंक बराबर राशि का योगदान भी देगा। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 10 करोड़ रुपये, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 20 करोड़ रुपये व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने की घषणा की है।

वहीं 700 करोड़ रुपये  कांग्रेस के सभी सांसदों, विधायकों, एमएलसी ने अपने एक महीने का वेतन केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देने का ऐलान किया है। राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शाखाओं और एटीएम के काम को बहाल करने के प्रयासों के अलावा बाढ़ से राहत के लिए ऋण देने, डुप्लिकेट पासबुक, एटीएम कार्ड, चेक बुक सेवाओं और ईएमआई में देरी होने को लेकर शुल्क में छूट देने का भी घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री पंजाब राहत कोष में से पांच करोड़ रुपये की राशि केरल के मुख्यमंत्री राहत कोष में भेजे जा रहे हैं। वहीं शेष पांच करोड़ रुपये तैयार खाद्य वस्तुओं और अन्य वस्तुओं के रूप में भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा भेजे जाएंगे। तमिलनाडु सरकार ने केरल को 5 करोड़ रुपये देने के साथ ही 500 मीट्रिक टन चावल और 300 मीट्रिक टन पाउडर दूध भी भेजने को कहा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बाढ़ प्रभावित केरल को 10 करोड़ रुपये की राशि देने को कहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बाढ़ पीड़ित केरल राज्य को फौरन 10 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने का ऐलान किया है। वहीं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी केरल 5 करोड़ रुपये देने के साथ ही 245 फायरमैन को नावों के साथ भेजने को कहा है।

दरअसल राहत एवं बचाव कार्यो में 1,300 कर्मियों और 435 नौकाओं को सेना, वायुसेना और नौसेना के नेतृत्व में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमों के साथ तैनात कर दिया गया है। संसाधनों को पहुंचाने के लिए 20 विमानों के अलावा 38 हेलिकॉप्टर तैनात हैं। आपको बता दे कि केरल में बाढ़ के चलते 3.14 लाख लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है और लगभग 2.5 लाख लोग राहत शिविर कैंप में रहने को मजबूर हैं।

SI News Today

Leave a Reply