Wednesday, March 27, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनिया

व्हाट्सएप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन का बयान – फेसबुक को हटा दें और इसके बारे में भूल जाएं

SI News Today

फेसबुक ने घोटाले से व्यक्तिगत डेटा का अपहरण कर लिया है, सोशल नेटवर्क से बाहर निकलने के लिए एक आंदोलन ने गति बढ़ा दी है, 2014 में विशाल सोशल नेटवर्क के द्वारा प्राप्त की गई व्हाट्सएप मैसेजिंग सेवा के एक उच्च-प्रोफ़ाइल सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन  से बढ़ावा मिला है यह समय है ब्रायन एक्टन ने एक ट्वीट में कहा दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क के संकट से निपटने के लिए हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए। व्हाट्सएप के सह-संस्थापक, जो अब प्रतिद्वंद्वी मैसेजिंग एप्लिकेशन सिग्नल पर काम करता है ब्रायन एक्टन ने खुलासा किया कि फेसबुक डेटा डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति अभियान से जुड़ी एक ब्रिटिश राजनीतिक सलाहकार फर्म द्वारा लाया गया था। कई वेबसाइटों ने फेसबुक को छोड़ने की युक्तियां दी, जबकि यह नोट किया गया कि यह प्रक्रिया प्रतीत होती है की तुलना में अधिक जटिल है।

फेसबुक उपयोगकर्ताओं को उन उपयोगकर्ताओं के लिए खाता निष्क्रिय करने का विकल्प प्रदान करता है जो ब्रेक लेना चाहते हैं और बाद में वापस लौटते हैं या खाते को पूरी तरह से डेटा हटाते हैं लेकिन फेसबुक ने नोट किया कि किसी खाते को हटाए जाने के बावजूद दोस्तों की समय-सीमा पर पोस्ट जैसे कुछ सिस्टम सिस्टम में रह सकते हैं।

और लंबे समय तक फेसबुक उपयोगकर्ताओं को सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से लॉग-इन और अन्य वेबसाइटों और एप्लिकेशन के लिए प्राधिकरण से निपटने में जटिलताओं का सामना कर सकते हैं। वेबसाइट कगार से हटने के लिए एक गाइड प्रकाशित किया गया, जिसमें उपयोगकर्ताओं को छोड़ने से पहले फोटो और पोस्ट सहित सभी व्यक्तिगत डेटा की एक प्रति डाउनलोड करने की सलाह दी गई।

वेबसाइट ने कहा कि खाते को पूरी तरह से हटाने के लिए 90 दिन तक का समय लग सकता है, और उस अवधि के दौरान यह डेटा अनुपलब्ध हो सकता है। उपयोगकर्ता फेसबुक, स्वामित्व वाली अन्य संपत्तियों जैसे कि Instagram, WhatsApp और मैसेंजर के बारे में क्या करना चाहते हैं इस पर भी चुनाव कर सकते हैं।

यह अस्पष्ट था कि फेसबुक छोड़ने की योजनाओं के आधार पर कितने उपयोगकर्ता चल रहे थे जिसमें दुनिया भर में दो अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं। लेकिन फेसबुक के प्रारंभिक निवेशक रोजर मैकनेमी ने कहा कि सोशल नेटवर्क अपने उपयोगकर्ताओं के विश्वास को खो रहा है। मैकनेमी ने नेशनल पब्लिक रेडियो से कहा यह मुद्दा उपयोगकर्ताओं के गोपनीयता अधिकारों और फेसबुक की तरफ से किए गए डेटा के संबंध में देखभाल की कमी के लिए कठोर उपेक्षा है।

मुझे यकीन नहीं है कि यहां क्या हो रहा है लेकिन मुझे डर है कि एल्गोरिदम और फेसबुक के बिज़नेस मॉडल के साथ एक प्रणालीगत समस्या है जो खराब कलाकारों को फेसबुक के निर्दोष उपयोगकर्ताओं को नुकसान पहुंचाने की इजाजत देता है।

SI News Today

Leave a Reply