featuredस्पेशल स्टोरी

PSEB 10th जारी हुई टॉपर्स लिस्ट, विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए है खास अपडेट

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड(PSEB) ने 12वीं परीक्षा के नतीजे घोषित करने के बाद 10वीं बोर्ड के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। बोर्ड ने परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं, लेकिन परीक्षार्थी अभी अपने नतीजे नहीं देख सकते। पहले बताया जा रहा था कि बोर्ड आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए परीक्षा के टॉपर परीक्षार्थियों की घोषणा करेगा और बोर्ड ने तय तमय पर रिजल्ट जारी कर दिए हैं। बोर्ड की ओर से प्रथम तीन स्थान पर काबिज होने वाले विद्यार्थियों के नाम बताए गए हैं और एक प्रोविजनल मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी है।

इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार कल (23 मई) को परीक्षा के नतीजे देख सकेंगे। बोर्ड की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार सभी विद्यार्थी और शिक्षक कल सुबह 9 बजे बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पीएसईबी चेयरमैन बलबीर सिंह ढोल ने कहा कि हमने नतीजों की तैयारी पूरी कर ली है और यह 22 मई को जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षार्थी 23 मई को 9 बजे के बाद अपने नतीजे देख सकेंगे। बता दें कि इस परीक्षा में 4.12 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। परीक्षार्थी नतीजों की घोषणा होने के बाद वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। पिछले साल पास प्रतिशत 72.25 रहा था।

बता दें कि पीएसईबी ने 13 मई को 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी किए थे। इस परीक्षा में 285138 उम्मीदवारों ने भाग लिया था और 186278 उम्मीदवार पास हुए थे। वहीं ओपन स्कूल कैटेगरी में 29677 विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें 10043 विद्यार्थी पास हुए।

कैसे देखें PSEB 10th Result 2017–
-अपना रिजल्ट देखने के लिए पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाएं।
– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक PSEB 10th Result 2017 पर क्लिक करें या रिजल्ट सेक्शन में इस परीक्षा का चयन करें।
– लिंक पर क्लिक करने के बाद बोर्ड द्वारा मांगी गई जानकारी भरें।
– उसके बाद परीक्षा का रिजल्ट डाउनलोड कर लें।

Leave a Reply

Exit mobile version