featured

2017 की पहली तिमाही में पहले और दूसरे नंबर पर iPhone का कब्जा, तीसरे नंबर पर Oppo

एक तरफ एंड्रॉयड स्मार्टफोन हर दिन नए फीचर्स के साथ हर सेग्मेंट के स्मार्टफोन लॉन्च कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ ताजा रिपोर्ट के मुताबिक Apple का लेटेस्ट स्मार्टफोन iPhone 7 2017 की पहली तिमाही में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया है. इस दौरान इसकी अनुमानित शिपमेंट 21.5 मिलियन है. यानी यह दुनिया के मार्केट शेयर का छह फीसदी है.

मार्केट रिसर्च फर्म स्ट्रैटिजी ऐनालिटिक्स के मुताबिक Apple का फ्लैगशिप स्मार्टफोन iPhone 7 Plus के 17.4 मिलियन युनिट्स शिप किए गए और पहली तिमाही में दुनिया भर में इसका मार्केट शेयर 5 फीसदी रहा है.

स्ट्रैटिजी ऐनालिटिक्स के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर नील मेवस्टन ने कहा है, ‘2017 की पहली तिमाही में दुनिया भर में 353.3 मिलियन स्मार्टफोन यूनिट्स की बिक्री हुई. इनमें हर 6 में से 1 स्मार्टफोन टॉप-5 पॉपुलर स्मार्टफोन मॉडल में से एक रहा.

इन आंकड़ों में दिलचस्प यह है कि Apple का चार साल पुराना स्मार्टफोन iPhone 5S भारत के सात राज्यों में टॉप प्रीमियम स्मार्टफोन्स में से एक रहा. इसके अलावा ऐपल के दूसरे स्मार्टफोन भी भारत में टॉप-5 प्रीमियम स्मार्टफोन में से एक रहे.

इस रिपोर्ट में एक और दिलचस्प आंकड़ा है और वो ये कि चीनी कंपनी Oppo का स्मार्टफोन R9 को दुनिया भर में स्टार परफॉर्मर बताया गया है. इतना ही नहीं इस साल की पहली तिमाही में इसे दुनिया का तीसरा सबसे पॉपुलर स्मार्टफोन बताया गया है.

स्ट्रैटिजी ऐनालिटिक्स के डायरेक्टर के मुताबिक Oppo को अभी भी वेस्टर्न बाजार में खुद को साबित करना है, लेकिन यह ब्रांड चीन में काफी पॉपुलर है. इतना ही नहीं ये कंपनी भारत में ज्यादा मात्रा में स्मार्टफोन बेच रही है जो 2017 की पहली तिमाही की रिपोर्ट से साफ जाहिर है.

Leave a Reply

Exit mobile version