featured

जन्म के 4 साल बाद ही फिल्मों में आ गई थीं श्रीदेवी, जानिए कुछ खास बाते…

बहुमुखी प्रतिभा की धनी श्रीदेवी जब 4 साल की थीं, तभी फिल्मों में आ गई थीं, लेकिन बॉलीवुड पर राज करना उन्होंने अभिनेता जीतेन्द्र के साथ फिल्में कर शुरू किया। उनका जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में हुआ था। उनके बचपन का नाम श्री अम्मा यांगर अयप्पन था। बतौर बाल कलाकार श्रीदेवी पहली बार तमिल फिल्म Thunaivan में नजर आई थीं। वह हिन्दी फिल्मों में काफी बाद में आईं। एक लीड एक्ट्रेस के तौर पर उनकी पहली फिल्म दो बड़े कलाकारों रजनीकांत और कमल हासन के साथ 1976 में आई थी, फिल्म का नाम Moondru Mudichu था। 1975 में श्रीदेवी ने फिल्म जूली से बॉलीवुड में अपना सफर शुरू किया, लेकिन एक लीड एक्ट्रेस के तौर पर उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ‘सोलहवां सावन’ थी, जो 1979 में आई थी। इसके चार साल बाद फिल्म ‘हिम्मतवाला’ के लिए उन्हें अभिनेता जीतेन्द्र के साथ साइन किया गया।

‘हिम्मतवाला’ 1983 में रिलीज हुई और बड़ी हिट साबित हुई। इस फिल्म की सफलता ने श्रीदेवी को बॉलीवुड में स्थापित कर दिया। हिम्मतवाला के एक गाने ‘नैंनों में सपना’ में श्रीदेवी ने अपने डांस ने दर्शकों का जीत लिया। श्रीदेवी कमाल की खूबसूरत तो थी हीं, इस गाने में उन्होंने अपने डांस से भी खूब कमाल किया और फिल्म के साथ गाना भी सुपर-डुपर हिट हुआ। आज भी इस गाने को शादियों-पार्टियों में खूब सुना जाता है। जीतेन्द्र की हीरोइन बन श्रीदेवी का मानो बॉलीवुड में भाग्योदय हो गया हो, इसके बाद उनकी कामयाबी का रथ आगे बढ़ चला और उन्होंने एक के बाद एक लगातार कई शानदार फिल्मों से दर्शकों का मन मोह लिया।

इसके अगले ही साल 1984 में जीतेन्द्र के साथ उनकी फिल्म ‘तोहफा’ आई। तोहफा इतनी बड़ी हिट हुई कि श्रीदेवी को बॉलीवुड की सबसे बड़ी हीरोइन माना जाने लगा। फिल्म फेयर मैगजीन ने श्री देवी को अपने कवर पेज पर जगह देते हुए ‘Unquestionably No.1’ का टाइटल दिया था। जीतेन्द्र के साथ उनकी ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री दर्शकों को जम गई थी, यह बात फिल्म निर्माता भी समझ गए थे। इसके बाद जीतेन्द्र के साथ उनकी मवाली, मकसद, जस्टिस चौधरी जैसी कई फिल्में आईं।

अब तक फिल्मों में श्रीदेवी की खूबसूरती, डांस और अभिनय का जादू चल रहा था, लेकिन एक मंझी हुई अभिनेत्री के तौर पर उन्हें 1983 में आई फिल्म ‘सदमा’ से पहचान मिली। इस फिल्म में उन्होंने दिग्गज अभिनेता कमल हासन के साथ काम किया था। इस फिल्म में श्रीदेवी की अदाकारी देख फिल्म समीक्षक भी स्तब्ध थे। किसी अभिनेत्री के द्वारा उन्होंने ऐसी अदाकारी शायद की कभी देखी थी। ‘सदमा’ तमिल फिल्म ‘मूंदरम पिराई’ की रीमेक थी। ‘सदमा’ को आईडीवा की 10 जरूर देखने वाली फिल्मों की लिस्ट में शामिल किया गया। इस फिल्म में श्रीदेवी ने एमनेसिया नामक बीमारी से ग्रसित महिला का रोल किया था, इंडियन एक्सप्रेस ने उनकी इस भूमिका को उनके ‘शानदार कैरियर में मील का पत्थर’ बताया था। इस फिल्म ने उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का पहला फिल्म फेयर अवॉर्ड दिला दिया था।

Leave a Reply

Exit mobile version