featuredजम्मू कश्मीर

पुंछ में पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, एक जवान शहीद…

पुंछ​: जम्मू-कश्मीर के पूंछ सैक्टर में पाकिस्तानी सेना ने सीज फायर का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की. फायरिंग की आड़ में कुछ आतंकियों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की भी कोशिश की, लेकिन भारतीय सेना ने इसका कड़ा जवाब देते हुए घुसपैठ की इस कोशिश को नाकाम कर दिया. इस गोलीबारी में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया. उधर, पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप पर आतंकी हमले में एक जवान शहीद हो गया और दो अन्य घायल हुए हैं.

साल के अंतिम दिन पाकिस्तान ने एक बार फिर अपनी नापाक चाल चलते हुए भारतीय सीमा पर संघर्ष विराम तोड़ते हुए गोलीबारी की. पाकिस्तान की ओर से यह गोलीबारी पुंछ जिले के नौशेरा सेक्टर में रविवार की सुबह की गई. इस गोलीबारी में सेना का एक सिपाही जगसीर सिंह शहीद हो गया. पाक सेना द्वारा सीज फायर का उल्लंघन करने के अलावा पुलवामा जिले में आतंकियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कैंप पर हमला कर दिया. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जवान राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर के अग्रिम इलाके में तैनात था और आज तड़के पाकिस्तान की ओर से हुए संघर्ष विराम उल्लंघन के दौरान गोली लगने से उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले के निकट स्थित दिगवार सेक्टर में भी अंधाधुंध गोलियां चलाई. करीब देर रात एक बजे से गोली चलनी शुरू हुई जो सुबह पांच बजकर 30 मिनट तक जारी थी.

पाकिस्तान की सेना की तरफ से संघर्ष विराम उल्लंघन में बढ़ोतरी के बीच सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कल यहां सुरक्षा बल के अभियान की तैयारी और जम्मू-कश्मीर में मौजूदा सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की. सेना प्रमुख ने नियंत्रण रेखा पर स्थित अग्रिम चौकियों का भी जायजा लिया और रजौरी सेक्टर के जवानों से बातचीत की। यहां 23 दिसंबर पाकिस्तानी सैनिकों ने सेना के एक मेजर और तीन जवानों की हत्या कर दी थी.

आतंकियों ने सीआरपीएफ की 185 बटालियन की सीमा में घुसकर ग्रेनेड फेंका और आग लगा दी. इस हमले में एक जवान शहीद हो गया और दो जवान घायल हुए हैं. जवाबी कार्रवाई में सेना के जवानों ने भी गोलीबारी की. यह घटना शनिवार देर रात करीब 2.30 बजे की है.

आतंकी नजदीक ही एक निर्माणाधीन इमारत में छिपे हुए हैं. इमारत में दो या तीन आतंकी होने की बात कही जा रही है. आतंकियों को पकड़ने के लिए सेना ने स्पेशल ऑपरेशन शुरू कर दिया है. सेना की कोशिश है कि आतंकियों को जिंदा ही पकड़ा जाए. सुरक्षा के मद्देनजर दक्षिण कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं. जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद्य ने बताया कि निर्माणीधीन इमारत में दो या तीन आतंकी घुसे हुए हैं. पूरे इलाके को ब्लॉक कर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. CRPF कैंप से सटे राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है.

बता दें कि बीते साल 228 बार पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी कारण के गोलीबारी की तो इस साल उसके हौसले और ज्यादा बढ़ गए. इस साल जम्मू-कश्मीर में संघर्ष विराम उल्लंघन के 882 मामले हुए हैं. यह पिछले सात वर्षों में सबसे अधिक है. संघर्ष विराम उल्लंघन की वजह से नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 34 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों के मुताबकि पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर स्थित नियंत्रण रेखा पर 10 दिसंबर तक 772 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. वहीं अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नवंबर के अंत तक 110 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. सीमापार से हुई गोलीबारी में 30 लोगों की मौत हो गई. इनमें 30 सेना के जवान थे, 12 नागरिक थे और चार बीएसएफ के जवान थे.

Leave a Reply

Exit mobile version