featured

जब-जब मिली यह तिकड़ी हुई कंट्रोवर्सी, जानिए रिपोर्ट…

दिल्‍ली: संजय लीला भंसाली की फिल्‍म ‘पद्मावती’ का देशभर में जमकर विरोध हो रहा है, जिसके चलते इस फिल्‍म की रिलीज भी टाल दी गई है. लेकिन भंसाली की यह पहली फिल्‍म नहीं है, जिसे विरोध का समाना करना पड़ा रहा है. बल्कि अगर दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और संजय लीला भंसाली की अभी तक की फिल्‍मों को देखें तो इस तिकड़ी की अभी तक की दोनों फिल्‍में हिट रही हैं, लेकिन रिलीज से पहले उन्‍हें जमकर विवाद का सामना करना पड़ा रहा है. दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह सबसे पहले फिल्‍म ‘रामलीला’ में साथ नजर आए थे, जिसमें संजय लीला भंसाली ने निर्देशित किया था. जबकि इस जोड़ी की दूसरी फिल्‍म ‘बाजीराव मस्‍तानी’ रही.

‘राम-लीला’ पर जमकर हुआ था विरोध
‘रामलीला’ इस जोड़ी की पहली फिल्‍म थी ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’. इस फिल्‍म को इसके कंटेंट और इसके टाइटल के लिए विरोध झेलना पड़ा था. इस फिल्‍म के खिलाफ गुजारात के राजपूतों में जमकर विरोध देखा गया. उनका कहना था कि यह फिल्‍म राबरी समाज और राजपूत समाज के इतिहास को गलत तरीके से दिखाता है. वहीं इस फिल्‍म के टाइटल का विरोध हिंदू समाज से उठा था. जिसके बाद प्रोड्यूसरों ने फिल्‍म का नाम ‘रामलीला’ से बदलकर ‘राम-लीला’ कर दिया और बाद में इस फिल्‍म के नाम के आगे ‘गोलियों की रासलीला’ लगाया गया. हालांकि विवादों के बाद भी इस फिल्‍म को 16 करोड़ की जबरदस्‍त ओपनिंग मिली थी.

‘बाजीराव मस्‍तानी’ पर भड़के मराठा
इस जोड़ी की इस दूसरी फिल्‍म में प्रियंका चोपड़ा भी थीं. इस फिल्‍म को भी एतिहासिक तथ्‍यों से छेड़छाड़ के लिए विवादों का सामना करना पड़ा था. पूणे में इस फिल्‍म पर जमकर विवाद हुआ था जहां पेशवा और छत्रसाल वंश के लोगों ने शनिवारवाड़ा में जमकर विरोध किया था. इतने विरोध के बाद भी यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर हिट रही थी और इसे 12.80 करोड़ की ओपनिंग मिली थी. इस फिल्‍म ने भारत में 184 करोड़ की कमाई की थी.

‘पद्मावती’ का विवादों से हुआ आगाज
संजय लीला भंसाली की आने वाली फिल्‍म ‘पद्मावती’ में दीपिका पादुकोण रानी पद्मिनी के किरदार में, शाहिद कपूर महारावल रतन सिंह के किरदार में और रणवीर सिंह अलाद्दीन खिलजी के किरदार में नजर आएंगे. इस फिल्‍म के विरोध में दीपिका पादुकोण और संजय लीला भंसाली के पुलते तक जलाएं गए हैं. ‘पद्मावती’ को लेकर इस बात का विवाद है कि यह फिल्म राजपूत रानी पद्मावती के बारे में इतिहास को बिगड़ती है. 1303 में चित्तौड़ के घेराबंदी होने के दौरान पद्मावती ने अपने समुदाय के सम्मान की रक्षा के लिए जौहर कर लिया था.

यह फिल्‍म 1 दिसंबर को रिलीज होने वाली थी लेकिन जमकर हो रहे विरोध के बाद इस फिल्‍म की रिलीज टाल दी गई है.

Leave a Reply

Exit mobile version