featuredदेश

नरेंद्र मोदी: कारोबारी ना डरें, पुराने रिकॉर्ड की नहीं होगी जांच…

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गुजरात दौरे पर भावनगर पहुंचे. भावनगर से प्रधानमंत्री हैलीकॉप्टर से घोघा पोर्ट पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने केंबे की खाड़ी में भावनगर जिले के घोघा और भरूच जिले के दाहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन किया. इस सेवा से 307 किलोमीटर की दूरी 31 किलोमीटर की रह जाएगी. घोघा और दाहेज के बीच की यह दूरी पहले सड़क के रास्ते आठ घंटे में तय की जाती थी, रोल-ऑन रोल ऑफ सेवा से यह दूरी अब मात्र एक घंटे में तय की जाएगी. इस सेवा के तहत एक बार में 500 यात्री फेरी से यात्रा कर सकते है. आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सीएम रहते हुए जनवरी 2012 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी. इसलिए यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है.

रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) सेवा के पहले चरण में यह सेवा केवल यात्रियों के लिए होगी. इसके अलगे चरण में यह सेवा वाहनों के लिए शुरू की जाएगी. रो-रो परियोजना का दूसरा चरण दो महीने में पूरा होगा और दोनों शहरों के बीच कार भी ले जाया जा सकेगा. रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी भावनगर, भरूच और वडोदरा में कई परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास के लिए गुजरात पहुंचे है.

पीएम मोदी के संबोधन के प्रमुख अंश
भावनगर जिले के घोघा में रो-रो फेरी सेवा का शुभारंभ करने के बाद पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने गुजराती भाषा में अपने संबोधन की शुरुआत की. इस मौके पर जनता के संबोधित करते हुए उन्होंने गुजराती नववर्ष की शुभकामनाएं दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं गुजरात सरकार का आभारी हूं. पीएम मोदी ने कहा कि इस परियोजना के पूरे होने पर 6.5 करोड़ गुजरातियों का सपना पूरा हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी प्रोजेक्ट भारत में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है. पीएम ने कहा कि घोघा से देश को रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी के रूप में एक उपहार मिल रहा है. उन्होंने कहा कि गुजरात का तो हजारों सालों से समुद्री यात्रा का इतिहास रहा है. समुद्र तट विकास के लिए बेहद अहम है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सर्विस सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के लोगों को समय बचाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि अगर सड़क के रास्ते सामान ले जाने में डेढ़ रुपया लगता है, तो वही सामान रेल के रास्ते ले जाने में 1 रुपया लगता है. लेकिन वही सामान यदि समुद्र के रास्ते ले जाया जाता है तो इसमें 20-25 पैसे का खर्च आएगा. पीएम मोदी ने कहा एक फेरी अपने साथ 500 से ज्यादा लोग, 100 के करीब कारें, 100 के करीब ट्रक अपने साथ ले जा सकती है. यह सेवा यहां के पूरे इकोनोमिक सिस्टम को टॉप गियर में ले जाएगी. इससे इससे व्यापार बढ़ेगा और अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचेगा. पीएम ने कहा कि हमारे समुद्र तट देश की तरक्की के गेटवे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि कई अन्य जगहों को फेरी सर्विस से जोड़ने की योजना है. उन्होंने कहा कि 106 नेशनल वाटर वे पर काम चल रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भावनगर से अलग वैकल्पिक रोड पर भी काम कर रही है सरकार.

घोघा-दाहेज फेरी सर्विस के बारे में मैं जब सीएम था तो मैंने सोचा था. लेकिन पूर्व की सरकारों ने इसमें ऐसी गलतियां कर रखी थी इसमें इतना समय लगा. पीएम ने कहा कि पर्यावरण के नाम पर इसमें अड़ंगा डाला गया था. पीएम मोदी ने बताया कि गुजरात का विकास करने में पूर्व की सरकारों ने काफी बाधा उत्पन्न की है. उन्होंने कहा कि पुरानी सरकार ने फेरी सेवा में कोई रुची नहीं दिखाई. मैं चाहता था कि यह सर्विस जल्द चालू हो जाए. हमने पुरानी सरकारों की नीतियों में बदलाव किया. हमने तय किया कि इस सर्विस के लिए टर्मिनल बनाने का काम सरकार करेगी. पीएम ने कहा कि सारा काम मेरे नसीब में ही लिखा है.

दाहेज पहुंचने पर भी किया जनसभा को संबोधित
रो-रो फेरी सेवा से दाहेज पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले स्कूल के छात्रों से मुलाकात की. यहां भी प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि रो-रो फेरी सेवा मुंबई तक लेकर जाएंगे. इसके लिए केंद्र सरकार पूरा सहयोग करेगी. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मकसद पी का मतलब पी है. यानि पोर्ट्स फॉर प्रोसपैरिटी मतलब समृद्धि है. उन्होंने कहा कि सरकार की कार्य संस्कृति में बदलाव आम जनता के लिए बड़ी राहत की बात है. इस वक्त बड़ी रफ्तार से सड़क और रेल मार्ग बनाए जा रहे है. पीएम ने कहा कि हम लोगों को ईमानदारी का माहौल देने का काम कर रहे है. पीएम मोदी ने कहा कि नोटबंदी ने कालेधन को तिजोरी से बैंकों तक पहुंचाया है. पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी से देश को नया बिजनेस कल्चर मिला. जीएसटी को लेकर व्यापारी वर्ग की बड़ी चिंता का भी प्रधानमंत्री ने जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि व्यापारी डरे नहीं जीएसटी के बाद पुराने खातों की जांच के नाम पर परेशान नहीं किया जाएगा. ईमानदारी के दम पर ही कमाई की जाती है.

दाहेज के बाद पीएम मोदी वडोदरा के लिए रवाना हो गए. प्रधानमंत्री यहां 1,140 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री यहां 12 किलोमीटर का रोड शो भी करेंगे. पीएम मोदी का रोड शो नवलखी मैदान से शुरू होगा और एयरपोर्ट पर खत्म होगा. इसके बाद पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

वडोदरा में इन परियोजानओं का उद्धाटन करेंगे पीएम
पीएम मोदी बडामदी बाग में 100 करोड़ रुपये का सिटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर
125 करोड़ रुपये की जलमहल शहर परिवहन हब और बहु स्तरीय पार्किंग,
160 करोड़ रुपये का मल्टी मॉडल शहर परिवहन हब,
267 करोड़ रुपये का कचरे से ऊर्जा पैदा करने वाला संयंत्र लोगों को समर्पित करेंगे.
अन्य परियोजनाओं में 166 करोड़ रुपये का जल शोधन संयंत्र,
265 करोड़ रुपये के दो फ्लाईओवर,
55 करोड़ रुपये का डियर सफारी पार्क
छह करोड़ रुपये का पशु चिकित्सा अस्पताल

इसके अलावा प्रधानमंत्री वडोदरा के नवलखी कम्पाउंड में भी लोगों को संबोधित करेंगे. गुजरात में दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के कारण मोदी का दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है. मोदी ने पिछले महीने यहां जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मेजबानी की थी और बुलेट ट्रेन परियोजना का उद्घाटन किया था. मोदी ने अपने 67वें जन्मदिन पर नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध राष्ट्र को समर्पित किया था.

Leave a Reply

Exit mobile version