featuredदेश

राष्ट्रपति चुनाव: 20 जुलाई को आएंगे नतीजे

हरियाणा में गत वर्ष राज्यसभा चुनाव में स्याही को लेकर हुए विवाद के बाद निर्वाचन आयोग ने 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वोट देने के वास्ते मतदाताओं के लिए विशेष पेन का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है। वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। 17 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव कराए जाएंगे जिसके नतीजे 20 जुलाई को आएंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने कहा, ‘‘मतदान के लिए आयोग खास तरह का पेन उपलब्ध कराएगा। जब मत पत्र दिया जाएगा तो नामित अधिकारी मतदान केंद्र में मतदाताओं को यह पेन देंगे। मतदाताओं को इस विशेष पेन से ही वोट देना होगा ना कि किसी दूसरे पेन से। किसी दूसरे पेन से वोट देने पर वोट को अमान्य घोषित किया जा सकता है।’’

बता दें कि पिछले साल हरियाणा में गलत पेन से किए गए 12 वोटों को अमान्य घोषित कर दिया गया था जिसके कारण कांग्रेस के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवार आर के आनंद को मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा से हार का सामना करना पड़ा था। भविष्य में चुनावों में ऐसे विवादों को दोहराने से बचने के तरीकों का सुझाव देने वाली चुनाव समिति द्वारा गठित कार्यकारी समूह की सलाह के आधार पर विशेष पेन इस्तेमाल करने का फैसला लिया गया है। निर्वाचन आयोग ने एकरूपता और मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए वोट देने के लिए बैंगनी पेन का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है।

28 जून तक होंगे नामांकन:

मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि नामांकन की अंतिम तिथि 28 जून, नामांकन पत्रों की जांच की तिथि 29 जून तथा नाम वापसी की अंतिम तिथि एक जुलाई है। जैदी ने कहा, “मतदान 17 जुलाई को तथा मतगणना 20 जुलाई को होगी।” लोकसभा, राज्यसभा तथा दिल्ली व पुदुच्चेरी सहित सभी राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य चुनाव में हिस्सा लेने के पात्र हैं।

Leave a Reply

Exit mobile version