featuredदेश

विदेश सचिव: मोदी और शी जिनपिंग सीमा पर शांतिपूर्ण रिश्‍ते बनाए रखने पर सहमत…

नरेंद्र मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात के बाद विदेश सचिव गोखले ने शनिवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित किया. पीएम नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा के दूसरे दिन भारतीय विदेश मंत्रालय ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर बताया कि ‘इस दौरे में पीएम मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच चार बैठकें हुई और इस दौरान दोनों देश सीमा पर शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने को लेकर सहमत हुए.’ इस दौरान बताया गया कि ‘दिल्ली से तय हुआ था कि कोई समझौता नहीं होगा, लेकिन दोनों देश कुछ मुद्दों पर सहमत हुए हैं. भारत-चीन की सीमाओं पर शांति बनी रहेगी.’ विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में यह जानकारी दी.

प्रमुख बातें…

-मोदी और जिनपिंग के बीच व्यापार और पर्यटन के मुद्दे पर बातचीत हुई
-दोनों शीर्ष नेताओं ने गंगा नदी की सफाई और खेलों के मुद्दों पर भी चर्चा की
-पीएम मोगी ने STRENGTH की बात की जो शी जिनपिंग को पसंद आई
-भारत-चीन की फिल्में दोनों देशों में दिखाई जाएंगी
-भारत-चीन विश्व की दो बड़ी शक्तियां हैं और दोनों ने तय किया है कि हम शांतिपूर्ण रिश्ते बनाए रखेंगे
-दिल्ली से तय हुआ था कि कोई समझौता नहीं होगा, लेकिन दोनों देश कुछ मुद्दों पर सहमत हुए हैं
-भारत-चीन की पूरी सीमा पर शांति बनी रहेगी
-आतंकवाद से दोनों देशों को खतरा, दोनों देशों ने साथ मिलकर लड़ने पर भरोसा जताया है
-आतंकी मसूद अजहर को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत नहींं हुई
-भारत-चीन की पूरी सीमा पर शांति बनाए रखने और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के लिए बातचीत हुई है
-‘डे टू जे एफर्ट’ के जरिए सीमा विवाद को खत्म करने की कोशिश की जाएगी

दरअसल, चीन यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शनिवार(28 अप्रैल) को दूसरा दिन है. आज पीएम मोदी ने अपने दिन की शुरुआत वुहान के पार्क में पहले शी जिनपिंग के साथ सैर की और फिर बोट की यात्रा की. बोट की यात्रा करने के बाद पीएम मोदी ने शी जिनपिंग के साथ मिलकर चाय पी और ‘वर्ल्ड इकोनॉमी’ पर चर्चा की. चाय पर चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने जिनपिंग को वर्ल्ड इकोनॉमी का खाका दिखाया और इसके बारे में चर्चा की.

जिनपिंग की मुलाकात के बाद खुश हूं-मोदी
पहले दिन की मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘वुहान में राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिलकर खुश हूं. हमारी वार्ता व्यापक और सार्थक रही. हमने भारत – चीन संबंधों को और मजबूत करने और अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की.’

चौथी बार चीन यात्रा पर पीएम मोदी
वुहान में मोदी और शी के बीच पहली अनौपचारिक शिखर बैठक को भारत और चीन के बीच भरोसे को फिर से कायम करने और संबंधों में सुधार के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है , जो पिछले साल 73 दिनों तक चले डोकलाम गतिरोध की वजह से प्रभावित हुआ था. 2014 में सत्ता में आने के बाद से मोदी की चीन की यह चौथी यात्रा है.

दोनों देशों का प्रभाव विश्व पर पड़ रहा है-जिनपिंग
चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन और भारत को राष्ट्रीय विकास, परस्पर लाभ के सहयोग को मजबूत करने, स्थिरता, विकास, समृद्धि के लिए साथ मिल कर काम करने और वैश्विक शांति एवं विकास पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है. शी ने मोदी से कहा, ‘दोनों देशों ने करीबी साझेदारी कायम की है और सहयोग किया है.’ हमने सकारात्मक प्रगति की है. भारत और चीन दोनों देशों की संयुक्त आबादी 2.6 अरब है जिसमें विकास के लिए जबर्दस्त क्षमता है. इन दोनों देशों का प्रभाव क्षेत्र और विश्व में बहुत तेजी से बढ़ रहा है.’ उन्होंने कहा कि चीन और भारत वैश्विक संवृद्धि के लिए महत्वपूर्ण इंजन हैं और हम बहुध्रुवीय एवं वैश्विकृत विश्व को बढ़ावा देने के लिए मुख्य स्तंभ हैं. दुनिया में शांति एवं स्थिरता कायम रखने के लिए चीन-भारत के बीच अच्छे संबंध जरूरी हैं और एक सकारात्मक चीज है.

Leave a Reply

Exit mobile version