featuredदेश

केरल के कोझिकोड में भारी बारिश से तबाही!

Kerala's Kozhikode devastated by heavy rain!

केरल में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कोझिकोड और कुन्नूर में बारिश के कारण तीन लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में एक 9 साल का बच्चा भी शामिल है. इसके अलावा दस लोग लापता बताए जा रहे हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कोझिकोड के कट्टीपारा में भूस्खलन में आठ लोगों के दबे होने की आशंका है. वहीं, कर्नाटक के बेलागवी में पानी के तेज बहाव में निर्माणाधीन पुल बह गया.

न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा जारी किए गए कोझिकोड़ के एक वीडियो में तबाही का मंजर साफ देखा जा सकता है. यहां भारी बारिश से जगह-जगह भूस्खलन हो गया है, जिससे यातायात ठप है. सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन टीम और राज्य की टीम प्रभावित इलाकों में मौजूद है. केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने मुख्य सचिव और जिला कलेक्टर को तत्काल राहत कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

बारिश से बेहाल पूर्वोत्तर
उधर, पूर्वोत्तर के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून पहुंच गया है. असम, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम में भारी बारिश से अधिकांश इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं. जानकारी के मुताबिक त्रिपुरा में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई है. आपदा प्रबंधन ने बताया कि भूस्खलन, पेड़ गिरने या बाढ़ से उफनती नदी में मछली पकड़ने के दौरान चार लोग मारे गए हैं. कई गावों में बाढ़ का पानी घुसने से फसलें बरबाद हो गई हैं. नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. मणिपुर में स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

त्रिपुरा सीएम ने केंद्र से मांगी मदद
भूस्खलन के चलते त्रिपुरा और मिजोरम में यातायात ठप हो गया है. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने बाढ़ के हालात से निपटने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मदद मांगी है. केंद्र सरकार से अनुरोध कर तत्काल सैन्य सहायता और बचाव दल की मांग की है. इसके साथ ही उन्होंने राज्य में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन दल को बढ़ाने का अनुरोध किया है.

मौसम विभाग की चेतावनी
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मेघालय और असम में तीन दिन के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि दोनों राज्यों के कई जिलों में 16 जून तक भारी बारिश हो सकती है. वहीं, असम के करीमगंज जिले में सिंगला और लंगई नदियां खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं. कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

मिजोरम में हालात बदतर
मिरोजम में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे 400 परिवारों के करीब 2000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया. लगातार हो रही बारिश से कई जगह भूस्खलन होने के चलते राजधानी आइजोल राष्ट्रीय राजमार्ग से कट गया है. आइजोल में दो मंजिला इमारत ढहने से आठ लोगों घायल हो गए. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन तक राज्य में भारी बारिश के आसार हैं. ऐसे में कई और जगहों पर भूस्खलन हो सकता है. रिपोर्टों की मानें तो मिजोरम की तुईपुई नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास टीमें स्थानीय एनजीओ यंग मिजो एसोसिएशन के साथ मिलकर राहत और बचाव कार्य में जुट गई हैं.

Leave a Reply

Exit mobile version