featuredदिल्लीदेश

प्रदूषण ने दिखाया अपना प्रकोप दिल्ली में सांस लेना हुआ दूभर

Pollution has shown its outbreak to be breath-taking Delhi.
       

दिल्ली में प्रदूषण का महा प्रकोप धूल के रूप में ऐसा छाया कि साँस लेना ही दूभर हो गया है। पूरी दिल्ली धूल की धुंध में छिप सी गई है। दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर इस कदर खराब हो गया है कि राज्य के कई इलाकों में पीएम 10 का लेवल सामान्य से कई कई गुना ज्यादा बढ़ गया। की वेबसाइट पर रात 11:30 बजे के हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए जिसमें रोहिणी में पीएम 10 का स्तर 4,385 तक पहुंच गया, जबकि इसे 100 के करीब ही होना चाहिए था। रोहिणी में प्रदूषण का स्तर सामान्य से 43 गुना ज्यादा है। भारत में राष्ट्रीय मानकों के मुताबिक पीएम 2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए,  जबकि पीएम 10 के लिए यह स्तर 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए।
दिल्ली की आबो-हवा जहरीली हो गई है। लोगों ने बचाव के लिए मास्‍क पहनने शुरू कर दिए हैं। मौसम विभाग ने धूल भरी आंधी चलने के दौरान लोगों से घर में रहने की सलाह दी है। अनिल बैजल की उच्चस्तरीय बैठक में दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया। इन फैसलों में दिल्ली में रविवार तक निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है, साथ ही वातावरण में फैली धूल भरी धुंध को हटाने के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। बैठक में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन भी शामिल हुए।  बैठक में यह भी तय किया गया कि , , और  निर्माण कार्य पर लगी रोक की निगरानी करेंगे।
पिछले दो-तीन दिनों से दिल्ली में कई जगहों पर हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो चुकी है। मौसम के जानकारों का मानना है कि बारिश होने से ही अब प्रदूषण के स्तर में कमी आ सकती है।

Leave a Reply

Exit mobile version