featuredउत्तर प्रदेशदिल्लीदेशमध्यप्रदेशरोजगार

इस IAS की दरियादिली जान आप भी हो जायेगे इसपर फ़िदा

You will fan of this IAS, when you will get to know about his good work.

      

आइएएस अधिकारी रोमन सैनी ने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए नौकरी छोड़ दी . 22 साल की उम्र में UPSC में 18वीं रैंक लेकर IAS अफसर बने सैनी वर्ष 2014 में नौकरी में आने के कुछ समय बाद ही युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण देने लगे थे. 11 सितंबर 2015 को उन्होंने नौकरी से इस्तीफा दे दिया था.

दिल्ली में इस्तीफा देने के बाद केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने प्रदेश सरकार के जीएड विभाग को एक पत्र भजकर कहा कि उनके मप्र में पदस्थापना के दौरान वेतन और भत्तों पर कितना खर्च हुआ इसका हिसाब भेजे. दरअसल, नियमानुसार परीक्षण के दौरान नौकरी छोड़ने पर परीक्षण खर संबंधित अफसर से वसूला जाता है.

डीओपीटी ने हाल ही में उनका इस्तीफा मंजूर करने की सूचना राज्य शासन को दी है. इस्तीफा देने की तारीख से मंजूर होने तक उनके अकार्य दिवस माने गए हैं. यूपीएससी और एम्स की प्रवेश परीक्षा में सफल रहे सैनी वर्तमान में प्रतिभाशाली गरीब युवाओं को नि:शुल्क यूपीएससी की तैयारी कराते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सही गाइडेंस नहीं मिलने के कारण गरीब युवा तैयारी नहीं कर पाते थे. यही देखते हुए सैनी ने नौकरी छोड़कर उनको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने का फैसला लिया. उन्होंने ऑनलाइन कोचिंग के लिए ‘Unacademy’  नाम की वेबसाइट शुरू की है.

Leave a Reply

Exit mobile version