featuredबिहार

कब घोषित हो सकते हैं पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा के परिणाम, जानिए…

Bihar Police Result 2017: बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती परीक्षा के नतीजे जल्द घोषित होंगे। सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) जल्द ही परीक्षा नतीजे घोषित कर सकता है। स्टेट्समैन की रिपोर्ट के मुताबिक, नतीजों की घोषणा 27 दिसंबर को हो सकती है। बता दें कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 15 और 22 अक्टूबर को हुई थी। भर्तियां कुल 9900 पदों पर होनी है।

उम्मीदवार सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने नतीजे चेक कर सकेंगे। हालांकि नतीजों की घोषणा के संबंध में वेबसाइट पर कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में उम्मीदवारों के लिए बेहतर होगा कि वे वेबसाइट नियमित रूप से चेक करते रहें। बहरहाल, नतीजे घोषणा को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि दिसंबर महीने के अंत तक नतीजे जारी हो जाएंगे।

इससे पहले टाइम्स नाउ ने भी अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि नतीजे दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकते हैं। राज्य में कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती का काम सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) की जिम्मेदारी है। बोर्ड का नेतृत्व 3 स्टार रैंक एडिशनल डायरेक्टर जनरल या डायरेक्टर-जनरल लेवल ऑफिसर करते हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें लगभग 11 लाख उम्मीदवारों ने 9900 कॉन्स्टेबल पदों के लिए आवेदन किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक लिखित परीक्षा में से लगभग 50 हजार उम्मीदवार, अगले राउंड के लिए चुने जाएंगे। उम्मीदवारों का चयन दो चरणों में होगा। पहले चरण की लिखित परीक्षा हो चुकी है। वहीं अब दूसरे चरण में फिजिकल और मेडिकल टेस्ट्स होंगे। दूसरे चरण में 100 मार्क्स का फिजिकल इवैलुएशन टेस्ट (PET) होगा। फिजिकल इवैलुएशन टेस्ट में रेस, शॉट पुट, हाई जम्प राउंड कम्पटीशन होंगे। फाइनल मेरिट लिस्ट (PET) के आधार पर तैयार होगी। नतीजे जारी होने पर आप नीचे बताए गए तरीके से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। नतीजे चेक करने के लिए आपके पास अपना रजिस्ट्रेशन नंबर होना जरूरी है।

ऐसे करें चेक रिजल्ट
Step 1: वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जाएं
Step 2: नतीजे जारी होने पर होम पेज पर ही आपको रिजल्ट नोटिफिकेशन नजर आ जाएगा
Step 3: उस पर क्लिक करें
Step 4: अपनी डीटेल्स भरें, सब्मिट बटन पर क्लिक करें
Step 5: आपका रिजल्ट खुल जाएगा

Leave a Reply

Exit mobile version