featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

राजधानी: मांगो को लेकर योगी आदित्यनाथ से मिले पीसीएस अफसर…

लखनऊ: यहां शनिवार को पीसीएस एसोसिएशन के अधिकारियों ने अपनी मांगों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। एसोसिएशन के अध्यक्ष उमेश प्रताप सिंह की अगुआई में दर्जनों पीसीएस अधिकारियों ने सीएम योगी से मिलकर अपनी समस्याएं शेयर किया। सीएम ने उनकी मांगों पर विचार के बाद जल्द ही निर्णय लेने का आश्वासन दिया है।ये है पीसीएस एसोसिएशन की मांगे…

– यूपी सिविल सेवा संघ प्रमुख मांग थी कि जिन स्थानों पर सीनियर पीसीएस अफसरों की तैनाती की जानी चाहिए वहां आईएएस तैनात कर दिए गए हैं। जिससे उनके अधिकारों में कटौती हो रही है।
– पीसीएस से आईएएस से प्रमोशन के लिए मैक्सिमम समय सीमा 8 साल की होती है। लेकिन यूपी में प्रमोशन में 23-24 साल लग जाते हैं। विकास प्राधिकरणों में उपाध्यक्ष का पद सीनियर पीसीएस के लिए चिन्हित किए जाते हैं लेकिन उन्नाव और शुक्लागंज विकास प्राधिकरण को छोड़कर बाकि सभी जगह आईएएस तैनात किए गए हैं।
– पीसीएस अफसरों को संवेदनशील स्थानों पर तैनात करने के बाद भी उनकी सुरक्षा के लिए कोई विशेष नीति नहीं बनाई गई है। कुछ स्थानों पर पीसीएस अफसरों के साथ अभद्रता की गई है और पुलिस ने उन्ही के खिलाफ मामला भी दर्ज किया है।
– इसको लेकर एक नीति बनाई जाए कि ड्यूटी पर तैनात मजिस्ट्रेट के खिलाफ बिना शासन की अनुमति के केस दर्ज न किया जाए। उन्हें सुरक्षा शासन स्तर पर दी जाए इसके लिए मंडल के अधिकारियों के भरोसे पर न छोड़ा जाए.
– पीसीएस अधिकारियों के वेतन में लम्बे समय से बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।
सुविधाओं के नवीनीकरण के लिए 1 लाख 25 हजार रुपए
– दिल्ली की तर्ज पर 5 साल में एक बार कार्यालय के उपकरणों और अन्य सुविधाओं के नवीनीकरण के लिए 1 लाख 25 हजार रुपए दिए जाने की व्यवस्था की जाए। अपर जिलाधिकारी न्यायिक के पदों पर तैनात वरिष्ठ पीसीएस अधिकारियों के लिए अच्छे वाहन, न्यायालय भवन, सुरक्षा आदि की समुचित व्यवस्था की जाए।
– 2016 की रिक्तियों के सापेक्ष पीसीएस से आईएएस में प्रमोशन की पत्रावलियां काफी समय से लंबित हैं उन पर विचार कर के उसे समय से निस्तारित कराया जाए।
– सरकारी राशन की दुकानों के सन्दर्भ में सभी अधिकार उप जिलाधिकारी के पास होते थे, जिसे वर्तमान में जिलापूर्ति अधिकारी को दे दिया गया है उसको पहले की तरह ही बनाया जाए।
सीएम ने दिया कार्रवाई का आश्वासन
– पीसीएस एसोसिएसन की तमाम मांगो पर सीएम ने उस पर कार्रवाई का आश्वासन दिया है। सीएम ने प्रमुख सचिव शशि प्रकाश गोयल को पीसीएस एसोसिएशन का पत्र देकर उस पर विचार करके रिपोर्ट देने को कहा। सीएम ने पीसीएस एसोसिएशन को भरोसा दिलाया कि उनकी सभी समस्याओं का जल्द निराकरण किया जाएगा।
क्या कहते हैं पीसीएस एसोसिएशन के पदाधिकारी
– पीसीएस एसोसिएशन के अध्यक्ष उमेश प्रताप सिंह ने बताया, “हम अपनी मांगों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के पास गए थे। उन्होंने हमारी मांगों पर विचार कर जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया है।”

Leave a Reply

Exit mobile version