featuredउत्तर प्रदेश

दूसरे चरण के मतदान में मतदाता सूची की गड़बड़ी के कारण लाखों लोग मतदान से वंचित…

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के मतदान का दूसरा चरण चल रहा है। इसमें भी मतदाता सूची में बड़ी गड़बड़ी सामने आ रही है। दूसरे चरण के मतदान में मतदाता सूची की इस गड़बड़ी के कारण लाखों लोग मतदान से वंचित रह गए हैं। इस बार सूची में आठ माह की बच्ची का नाम है। कई जगह पर मतदान सूची में नाम न होने के कारण हंगामा भी हुआ।

प्रदेश में निकाय चुनाव कुल तीन चरणों में संपन्न होने हैं। पहले चरण का मतदान 22 नवम्बर को पूरा हो चुका है, आज दूसरे चरण का मतदान चल रहा है। आज भी मतदाता सूची में बड़ी गड़बडिय़ों के कारण लाखों लोग मतदान से वंचित हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा देवरिया से भारतीय जनता पार्टी के सांसद कलराज मिश्र के साथ ही उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया सुलखान सिंह का नाम मतदाता सूची से गायब है। यह दोनों महानुभाव लखनऊ से वोटर हैं। इनके साथ ही वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक रहे वीरभद्र निषाद का नाम भी मतदाता सूची से गायब है।

वोटर लिस्ट से नाम गायब होने के बाद वीरभद्र निषाद ने कहा कि इस मामले की शिकायत वो डीएम और राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल से करेंगे। 16वीं लोकसभा के चुनाव के दौरान वाराणसी के शिवाला घाट के समीप रहने वाले वीरभद्र निषाद को भारतीय जनता पार्टी की ओर से तात्कालीन सांसद उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी का प्रस्तावक बनाया गया था।

वाराणसी के सांसद तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा के चुनाव में प्रस्तावक रहे वीरभद्र निषाद का नाम इस बार वोटर लिस्ट से गायब है। वह 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के प्रस्तावक रहे थे। निकाय चुनाव के वोटर लिस्ट से वीरभद्र निषाद का नाम गायब है। वाराणसी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय कार्यालय के प्रभारी शिव शरण पाठक का नाम मतदाता सूची से गायब। पाठक सिगरा से मतदाता थे।

दूसरी ओर इस बार मतदाता सूची में गाजियाबाद की आठ वर्ष की एक बच्ची का नाम शामिल किया गया है। आज छह नगर निगम के साथ 25 जिलों में जोरशोर से मतदान हो रहा है।

इसी तरह से लखनऊ में इससे पहले मतदान करते रहे सांसद कलराज मिश्र का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है। आज कलराज मिश्र महानगर विस्तार में मत डालने पहुंचे तो लिस्ट में नाम न होने के कारण खाली हाथ लौटे। इसके बाद वह रायबरेली चले गए।

प्रदेश पुलिस के मुखिया सुलखान सिंह भी आज मतदान से वंचित रहे। डीजीपी सुलखान सिंह इस बार चुनाव में एलडीए के कारण मतदान से वंचित रह गए। डीजीपी सुलखान सिंह समेत गोमतीनगर विस्तार में रिवर व्यू के सभी अपार्टमेंट में रहने आज मतदान से वंचित रह गए। एलडीए ने रिवर व्यू अपार्टमेंट में रहने वालों लोगों के नाम नगर निगम को नहीं सौंपा था, जिसकी वजह से उनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं शामिल हुआ।

रिवर व्यू अपार्टमेंट में सूबे के डीजीपी सुलखान सिंह का परिवार रहता हैं। डीजीपी सुलखान सिंह समेत सैकड़ो परिवार वोट नहीं डाल सके। गाजियाबाद में भी वोटर लिस्ट में भारी गड़बड़ी सामने आई है। यहां पर आठ माह की बच्ची को भी वोटर बनाया गया है।

यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण में आज लखनऊ सहित 25 जिलों में आज वोट डाले जा रहे हैं। आज सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक 4056 मतदान केंद्रों के 13,776 बूथों पर मतदान हो रहा है। इसमें एक करोड़ 29 लाख 2 हजार 689 मतदाता वोट डालेंगे। इनमें 69 लाख 37 हजार 469 पुरुष व 59 लाख 65 हजार 220 महिलाएं हैं। तीसरे चरण का मतदान 29 नवम्बर को होगा। इस बार वोटों की गिनती 1 दिसंबर को होगी।

Leave a Reply

Exit mobile version