featuredटेक्नोलॉजी

Fb पर कोई आपकी जानकारी के बिना नहीं डाल सकेगा फोटो, जानिए कैसे…

फेसबुक लगातार खुद को बदल रहा है। हाल ही में फेसबुक ने यूजर की हेल्प करने के लिए कुछ फीचर्स ऐड किए हैं। आइये ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में जानते हैं। फेसबुक ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह फेसबुक पर मौजूद फर्जी कंटेंट पर लगाम लगाने के लिए नई टेक्नोलॉजी ला रहा है। इसके बाद अब फेसबुक ने एक नया ऑप्शनल टूल लॉन्च कर दिया है। इसका नाम है फेस रिकॉग्निशन। यह लोगों को फेस रिकॉग्निशन के जरिए उनकी पहचान मैनेज करने में हेल्प करेगा। यह उसी टेक्नोलॉजी पर काम करता है जो पहले से टैग्ड फोटोज में आपको पहचानने में मदद करती है। फेसबुक ने कहा है कि लोगों द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पर फेस रिकॉग्निशन लाया जा रहा है और इस टूल को काफी आसान बनाया गया है। यूजर्स इसे चाहें तो ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इस टूल की खास बात ये है कि आपको तब भी नोटिफिकेशन मिलेगा जब कोई भी फेसबुक यूजर बिना आपको टैग किए आपकी फोटो अपलोड करेगा या किसी ग्रुप फोटो में आप हैं उस फोटो को अपलोड करेगा।

स्नूज: इससे यूजर्स को उनके न्यूज फीड में कंटेट को लेकर ज्यादा कंट्रोल मिलेगा। दरअसल फेसबुक ने अपने न्यूज फीड में नया स्नूज फीचर जारी किया है। यूजर्स को किसी व्यक्ति, पेज या ग्रुप को अस्थायी रूप से 30 दिन के लिए अनफॉलो करने का ऑप्शन देता है। ये फीचर यूजर्स को अपने दोस्तों, पेजों या ग्रुप्स से उन्हें बिना अनफ्रेंड, अनफॉलो या हमेशा के लिए ब्लॉक किए, उनसे अल्पकालीन ब्रेक दिलाएगा। ‘स्नूज’ को चुनने के बाद आप कुछ समय के लिए उस फेसबुक फ्रेंड, पेज या ग्रुप के न्यूज फीड नहीं देख पाएंगे।

Messenger Kids: फेसबुक ने बच्चों के लिए मैसेंजर लॉन्च कर दिया है। इन दिनों बच्चे तेजी से इंटरनेट और स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं। कम उम्र में ही अब टेक्नॉलॉजी ऐडोप्शन बढ़ रहा है। दरअसल फेसबुक ने मैसेंजर ऐप का ही एक नया वर्जन पेश किया है जिसे खास तौर पर 6 से 12 साल के बच्चों के लिए बनाया गया है। फेसबुक के इस नए मैसेंजर किड्स को यूज करने के लिए फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं होती है।

क्लिक टू वॉट्सऐप बटन: अगर आप फेसबुक पर विज्ञापनदाता हैं, तो फेसबुक ने अपने दूसरे प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप की साझेदारी से एक नया फीचर लॉन्च किया है। फेसबुक ने नए क्लिक टू वॉट्सऐप बटन को अपने प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया है। इससे विज्ञापनदाता वॉट्सऐप के यूजर्स से कनेक्ट हो पाएंगे। इसे पहले उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के ज्यादातर देशों में लॉन्च किया जाएगा।

इंस्टैंट गेम्स: फेसबुक ने मैसेजिंग चैट ऐप में दोस्तों के साथ गेम खेलने के लिए एक नए प्लेटफार्म ‘इंस्टैंट गेम्स’ को लॉन्च करने के एक साल बाद, गेमर्स के लिए फेसबुक लाइव के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो चैटिंग की सुविधा मुहैया कराने की घोषणा की है।

फेसबुक ‘ग्रीटिंग्स’: फेसबुक ‘ग्रीटिंग्स’ फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इससे फेसबुक यूजर्स जल्द ही अपने फेसबुक फ्रेंड्स को अनोखे तरीके से बातचीत करने के लिए कई तरह के ‘ग्रीटिंग्स’ भेज सकेंगे।

Leave a Reply

Exit mobile version