featuredदुनिया

जल्द ही सड़क पर दौड़ेगी बिना पटरी वाली ये स्मार्ट ट्रेन, देखिये…

अब तक आपने पटरी पर चलने वाली ट्रेनों के बारे में सुना होगा। लेकिन चीन ने हाल ही में ऐसी ट्रेन बनाई है जो बिना पटरी के चलेगी। जी हां. ये ट्रेन रोड पर चलेगी। चीन में लोग इस ट्रेन को लेकर काफी खुश हैं। चीन ने इस ट्रेन को बनाने की शुरुआत 2013 में की थी। चीन रेल कॉर्पोरेशन ने जब इसका डिजायन तैयार किया था तब से ही इस ट्रेन को लेकर चर्चाएं जोरों पर थी। इस ट्रेन को सबसे पहले चीन के झूजो शहर में चलाया जा रहा है। जिसके बाद इसकी शुरुआत चीन के अन्य शहरों में भी की जाएगी।

चीन में लोग इस समय प्रदूषण से काफी परेशान है ऐसे में ये मेट्रो उनके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। चीन की यह पहली स्‍मार्ट ट्रेन एक वर्चुअल रेल लाइन पर चलेगी। इस स्‍मार्ट ट्रेन के अंदर यात्री एक कोच से दूसरे कोच में जा सकते हैं। इस ट्रेन को चलाने का तरीका भी बिल्कुल अलग और नया है।

इस ट्रेन में एक बार में 300 यात्री आराम से सफर कर सकते हैं। इस ट्रेन को बनाने का मकसद बसों में होने वाली भीड़ को भी कम करना है। यह एक बार में बस से कई ज्यादा सवारी को ले जाने में सक्षम होगी। शुरुआत में इस ट्रेन में तीन कोचों का प्योग किया जा रहा है। अगर भविष्य में सबकुछ ठीक रहा तो चीन रेल कॉर्पोरेशन इसमें और कोच जोड़ने का मन बना सकती है।

सड़क के अंदर एक सेंसर को फिट किए जाने के बाद यह ट्रेन उस पर चलेगी। इसकी रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा होने की उम्मीद है। बता दें कि अभी ट्रेनों को टेस्ट किया जा रहा है। लेकिन जल्द ही आम लोगों के लिए भी इसे शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Exit mobile version