featuredदुनियादेश

सुबह जल्दी उठते हैं तो आप भी होंगे इनकी तरह सफल

If you get up early in the morning then you will succeed like these.

 

दो बार एकेडमी अवार्ड के नॉमिनी रह चुके हॉलीवुड स्टार Mark Wahlberg ने अपने सक्सेस का मंत्रा बताया. Mark ने बताया कि, जब लोगों की रात होती है तो उनकी सुबह होती है. उन्होंने बताया कि, रोज आधी रात में करीब 2 : 30 बजे उठ जाते हैं, और फिर 90 मिनट तक वो वर्कआउट किया करते हैं. जिसके बाद प्रार्थना करके अपने दिन की शुरुआत करते हैं. उन्होंने ये भी बताया कि शाम 7.30 तक वे सो भी जाते हैं.

बता दें, आधी रात में अपनी सुबह करने वाले Mark अकेले इंसान नहीं हैं, बल्कि उनके अलावा भी कई ऐसी कामयाब शख्सियतें हैं जो आधी रात में उठ जाती हैं. जैसे एप्पल के सीईओ Tim Cook रात 3 बजकर 45 मिनट पर उठकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं. वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक, Disney boss Bob Iger भी सुबह 4 बजकर 25 मिनट तक उठ जाते हैं.

अब सवाल ये है कि क्या अपनी ज़िन्दगी में सफल बनने के लिए सुबह जल्दी उठना जरूरी है? दरअसल, सुबह 2.30 बजे उठने पर दिन बेहद लंबा लगता है और ऐसा भी लगता है कि जैसे आप सोए ही नहीं हैं. Wahlberg की दिनचर्या से पता लगता है कि वह हर रात में सिर्फ 7 घंटे की नींद लेते हैं. बता दें, सफल बनने और अधिक काम करने के लिए भरपूर नींद लेना और सुबह जल्दी उठना काफी मायने रखता है. वहीं, कम नींद लेने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन और यूनिवर्सिटी मिशिगन के शोधकर्ताओं ने इस पर स्टडी की है. स्टडी के दौरान इस बात की जांच कि क्या कंपनियां इस बात का ख्याल रखती हैं कि उनके एंप्लॉय भरपूर नींद लेते हैं या नहीं. वहीं अगर Wahlberg की बात की जाए तो शोधकर्ताओं का मानना है कि वह अपने समय को अलग अंदाज में इस्तेमाल करते हैं, जिससे उन्हें सफल होने में मदद मिली है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि अपने जीवन को अनुशासन के हिसाब से सही ढंग से जीना और अपने लिए समय निकालना बेहद जरूरी है. अपने काम को परिवार के लोगों के उठने से पहले और साथ में काम करने वालों से मिलने से पहले ही पूरा करने के कई फायदे होते हैं.

लेकिन रात में जल्दी सोने के कुछ नुकसान भी हैं. इससे आपके सोशल नेटवर्क कमजोर होने लगते हैं, जो कि मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं.शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर आप 7.30 पर सोने लगेंगे तो आप अपने परिवार को समय नहीं दे पाएंगे, उनसे बात नहीं कर सकेंगे. साथ ही फ्री समय में दोस्तों के साथ एंजॉय नहीं कर सकेंगे.

शोधकर्ताओं ने सुझाव देते हुए कहा कि, बेहतर होगा कि अपनी दिनचर्या अपने शरीर के मुताबिक रखें. आपको कब सोना है कब उठना है, इसका अपने शरीर की जरूरतों को ध्यान में रखकर फैसला करें. हालांकि, जल्दी उठने से काम करने की क्षमता बढ़ती है. लेकिन पहले खुद से पूछ लें आप ऐसा क्यों कर रहे हैं

बता दें, व्यक्ति के नींद के पैटर्न को सर्केडियन पैटर्न कंट्रोल करता है. मतलब, शरीर 24 घंटे एक घड़ी के रूप में काम करता है, जो समय-समय पर हमें अलर्ट करता है कि हमें कब खाना है, कब सोना है. यही कारण है कि कई लोग एक समय पर उठते हैं और एक ही समय पर उन्हें नींद आने लगती है.

Leave a Reply

Exit mobile version