featuredदुनिया

18 साल की इस लड़की ने विदेश में किया कुछ ऐसा काम कि भारत का बढ़ गया सम्मान

This 18 years old girl done something in foreign which makes India proud.

 

अपने #FreePeriods कैंपेन से दुनिया भर में चर्चा में आने वाली भारतीय मूल की लड़की अमिका जॉर्ज को गोलकीपर्स ग्लोबल गोल अवॉर्ड 2018 से नवाजा गया है. इस अवॉर्ड को सोशल वर्क के क्षेत्र का ऑस्कर (Oscars for social progress) भी कहा जाता है. वहीं इसकी शुरुआत बिल और मि‍लिंडा गेट्स फाउंडेशन ने 2017 में की थी.अवॉर्ड समारोह में दुनिया के सबसे अमीर और दानी व्यक्ति‍यों में शुमार बिल गेट्स भी मौजूद होते हैं.

18 साल की अमिका आज दुनियाभर में जानी मानी एक्ट‍िविस्ट हैं. लेकिन क्या आपको पता है  जिस  #FreePeriods (फ्री पीरियड) कैंपेन के लिए उसे  यह अवॉर्ड दिया गया है. उस कैंपेन के तहत अमिका ने 2017 में हजारों लोगों को डाउनिंग स्ट्रीट में प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया था. उनके साथ अमिका ने स्कूल में पढ़ने वाली गरीब लड़कियों के लिए फ्री सेनेटरी पैड की मांग की थी.  वहीं उनके कैंपेन के बाद यूके सरकार ने अपनी तरफ से 1.5 मिलियन पाउंड की ग्रांट देने का ऐलान किया था .

अमिका बताती है कि प्लान इंटरनैशनल की रिपोर्ट के अनुसार हर 10 में से 1 लड़की यूके में पैड अफॉर्ड नहीं कर सकती. उन्हें यह जानकार आश्चर्य हुआ कि ऐसा यूके में हो रहा है. अमिका के अनुसार इस वजह से वह लड़कियां न्यूजपेपर, गंदे कपड़े, रूमाल, मोजे का प्रयोग कर रही थीं. और ये सब जानते हुए भी सरकार कुछ नहीं कर रही थी. अमिका ने बताया कि इस कैंपेन की शुरुआत एक ऑनलाइन पीटिशन से हुई. प्रदर्शन के दिन वह अपने घरवालों के साथ डाउनिंग स्ट्रीट पहुंची थी, लेकिन उन्हें अंदाजा नहीं था कि हजारों की संख्या में और लोग भी पहुंचेंगे.

बहरहाल अमिका के अलावा ये अवॉर्ड इस्लामीक स्टेट के आतंक से बचकर निकली 24 साल की यजीदी सर्ववाइवर नादिया मुराद औरकेन्या में किसानों की मदद करने के लिए 28 साल की डायसमस किसिलू को गया.

अवॉर्ड समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों, विमन एक्ट‍िविस्ट ग्रेस मिशेल, राइटर एक्ट‍िविस्ट रिचर्ड कर्ट‍िस, संगीतकार किंग काका और एक्टर स्ट‍िफन फ्राई भी स्पीकर के रूप में मौजूद थे. इस कार्यक्रम में ब्र‍िटिश सिंगर शिरिन ने भी परफॉर्मेंस दी.

Leave a Reply

Exit mobile version