featured

रोज के डेढ़ तो ऐड शूट का दो करोड़ रुपए लेते हैं अमिताभ बच्‍चन…

सदी का महानायक, शहँशाह और सुपरस्टार कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन 35 सालों से ज्यादा वक्त से हिन्दी फिल्म के आकाश पर जगमगा रहे हैं। 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में कवि हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के घर में जन्मे अमिताभ का नाम मशहूर हिन्दी कवि सुमित्रानंदन पंत ने रखा था। उनके नाम क अर्थ है “जिसकी चमक कभी न खत्म हो।” “मधुशाला” जैसे मशहूर काव्य-संग्रह के रचयिता अमिताभ को अपनी “सर्वश्रेष्ठ रचना” मानते थे। कवि बच्चन शायद सही ही थे। कल (11 अक्टूबर) अमिताभ 75 साल के हो जाएंगे। आप ये न समझें कि अमिताभ का जन्मदिन है तो हम बस यूँ ही उनकी तारीफों को पुल बाँध रहे हैं। अमिताभ की महिमा बॉक्स ऑफिस से भी जाहिर होती है। इस उम्र में भी वो बॉलीवुड के सबसे सक्रिय कलाकारों में एक हैं। अमिताभ के संग अभिनय की पारी शुरू करने वाला शायद ही कोई हीरो आज इस मामले में उनके आसपास भी है। आइए हम आपको बताते हैं कि अमिताभ फिल्म, सीरियल और विज्ञापने के लिए कितने पैसे लेते हैं।

बिजनेस स्टैंडर्ड के अनुमान के मुताबिक अमिताभ बच्चन एक फिल्म के लिए अमिताभ 7-10 करोड़ रुपये लेते हैं। कमर्शियल एनडॉर्समेंट के लिए 10 करोड़ रुपये लेते हैं। कमर्शियल के लिए दो करोड़ रुपये प्रति दिन। अगर बात टीवी की करें तो उस पर भी अमिताभ बच्चन बेहद कामयाब हैं। अभी केबीसी का नौवां सीजन चल रहा है। केबीसी के लिए अमिताभ डेढ़ करोड़ रुपये प्रति दिन फीस लेते हैं। केबीसी के पहले सीजन से ही अमिताभ ने टीवी पर आगाज किया था और डेढ़ दशक बाद भी उनके इस शो की लोकप्रियता बनी हुई है।

फोर्ब्स ने अपने ताजा लिस्ट में भारत का नौवां सबसे अमीर एक्टर बताया। उनकी संपत्ति 90 लाख डॉलर (करीब 58 करोड़ रुपये) आंकी गयी। आज के हर दिल अजीज अभिनेता रणबीर कपूर की संपत्ति फोर्ब्स ने करीब 85 लाख डॉलर (55 करोड़ रुपये) आंकी है। इस लिस्ट में शामिल अभिनेताओं-अभिनेत्रियों में केवल अमिताभ ही 60 साल से अधिक उम्र के हैं।

अमिताभ बच्चन ने 1969 में ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था। वहीं उनकी और ऋषि कपूर की फिल्म “102 नॉट आउट” की रिलीज डेट अभी नहीं आई है। लेकिन आप इतना तो समझ ही चुके होंगे बिग बी का क़द बॉलीवुड में कितना बड़ा है।

Leave a Reply

Exit mobile version