featured

सलमान, आमिर की फिल्म का ऑफर इन एक्ट्रेसस ने ठुकराया, जानिए…

सन् 1991 में फिल्म ‘सौदागर’ से फिल्मों की दुनिया में कदम रखने वाली मनीषा कोइराला का फिल्मी सफर काफी मजेदार रहा है। मनीषा ने यू तो कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया लेकिन जिन फिल्मों में मनीषा डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थीं उन फिल्मों में भी मनीषा की एक्टिंग ने सभी का दिल जीत लिया और वही फिल्में हिट भी हुई। आज हम आपको बता रहे हैं कि जिन फिल्मों को माधुरी, ऐश्वर्या ने रिजेक्ट कर दिया था उन्हीं फिल्मों से कैसे मनीषा कोइराला सुपरस्टार बनीं।

पहला वाकया सन् 1993 में आई डायरेक्टर विधु चोपड़ा की फिल्म ‘1942: ए लव स्टोरी’ का है जिसमें मनीषा कोइराला डायरेक्टर की पहली पंसद नहीं थीं। डायरेक्टर विधु चोपड़ा इस फिल्म में माधुरी को लेना चाहते थे। यहां तक कि जावेद अख्तर ने फिल्म का गाना ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा…’ माधुरी पर ही फिल्माने के लिए तैयार किया था। लेकिन जब माधुरी से फिल्म के लिए बात हुई तो उनके पास समय नहीं था और डेट की प्रॉब्लम की वजह से माधुरी फिल्म नहीं कर पाई और उनकी जगह फिल्म में मनीषा को लिया गया। ब्लॉकबस्टर साबित हुई इस फिल्म में अनिल कपूर लीड हीरो थे।

मनीषा के साथ दूसरी बार ऐसा साल 1999 मे हुआ, इस साल डायरेक्टर इंदर की फिल्म ‘मन’ आई थी। मनीषा इस फिल्म में भी डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थीं। इंदर इस फिल्म में ऐश्वर्या राय को लेना चाहते थे। लेकिन वे फिल्म में काम करने के लिए तैयार नहीं हुई। इसके बाद फिल्म तब्बू को ऑफर हुई, लेकिन आमिर खान से हाइट में ज्यादा होने की वजह से तब्बू भी फिल्म में काम नहीं कर पाईं। इस वजह से ये फिल्म आखिर में मनीषा को मिल गई। इस फिल्म के हीरो आमिर खान थे।

इसी तरह डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘खामोशी द म्यूजिकल’ पहले माधुरी दीक्षित को ऑफर हुई थी। लेकिन माधुरी ने मना कर दिया। इसके बाद फिल्म में करीना कपूर को कास्ट करने की सोची, लेकिन उस वक्त वे डेब्यू के लिए तैयार नहीं थी। इसलिए ये फिल्म मनीषा की झोली में आ गई। 1996 में आई इस फिल्म में मनीषा के हीरो सलमान खान थे।

Leave a Reply

Exit mobile version