featuredदेश

रविशंकर प्रसाद ने कहा- आधार ने बिचौलियों से बचाए 90 हजार करोड़ रुपए…

Ravi Shankar Prasad said: Aadhaar saved Rs 90 thousand crore from middlemen …

@rsprasad   

सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान आधार की उपयोगिता और विश्वसनीयता से जुडे़ एक सवाल के जवाब में कहा कि आधार में दर्ज लोगों के आकड़ें न सिर्फ सुरक्षित है बल्कि इसकी वजह से गरीब कल्याण योजनाओं के लाभ में बिचौलियों के दुरूपयोग को रोकने में भी कामयाबी मिली है। सरकार ने विशिष्ट पहचान संख्या से जुड़े ‘आधार’ के तहत दर्ज बायोमैट्रिक डाटा की सुरक्षा पर उठ रही आशंकाओं को निराधार बताते हुए इसे पूरी तरह से सुरक्षित बताया है।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जनकल्याण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं का लाभ आधार के जरिए सीधे लाभार्थी के खाते में जमा होने के कारण बिचौलियों से होने वाले लगभग 90 हजार करोड़ रुपए के दुरुपयोग को रोका जा सका है। प्रसाद ने बिचौलियों के चलते जनकल्याण योजनाओं के लाभ से गरीबों को होने वाले नुकसान को रोकने में मिली बड़ी उपलब्धि बताया।

रविशंकर ने कहा कि पहले आधार पर ‘निराधार’ होने के आरोप लगते थे क्योंकि पहले यह किसी पुख्ता कानून से पुष्ट नहीं था। लेकिन अब सरकार ने आधार को संसद द्वारा पारित कानून से पुष्ट कार्ययोजना से लैस किया है। हाल ही में यूआईडीएआई के प्रमुख आर एस शर्मा के आधार के जरिए उनके बैंक खाते को हैक करने संबंधी मीडिया खबरों को खारिज करते हुये प्रसाद ने कहा कि यूआईडीएआई ने इस बारे में पहले ही बयान जारी कर हैकिंग के दावे को गलत करार दिया था।

Leave a Reply

Exit mobile version