Friday, April 26, 2024
featuredदेश

भारत के सबूतों से पाक का पर्दाफाश, बासित को तलब कर कहा- कसूरवार सैनिकों के खिलाफ हो कार्रवाई

SI News Today

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों के हमले में मारे गए दो भारतीय सैनिकों के साथ की गई बर्बरता के मामले में भारत ने पाकिस्तान को सबूत सौंपे हैं। भारत ने सख्त लहजे में कहा है पाकिस्तान सरकार इस कांड के लिए जिम्मेदार सैनिकों और कमांडरों के खिलाफ कार्रवाई करे। विदेश सचिव डॉ एस जयशंकर ने बुधवार को नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब कर सीमा पर पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम उल्लंघन और बर्बरता के सबूत सौंपे। हालांकि बासित ने इस हमले में पाकिस्तानी सेना के शामिल होने से ही इनकार कर दिया। विदेश सचिव की ओर से पाकिस्तानी उच्चायुक्त को तलब कर नाराजगी जताए जाने को लेकर फिलहाल पाकिस्तान की ओर से चुप्पी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले के अनुसार, विदेश सचिव ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त को बुलाकर स्पष्ट कर दिया कि सैनिकों के शवों को  क्षत-विक्षत करने को भारत उकसावे की कार्रवाई मानता है। हमारे पास इस बात के पुख्ता साक्ष्य हैं कि इसमें पाकिस्तानी सेना का हाथ है। विदेश सचिव ने बासित से कहा कि एक मई को नियंत्रण रेखा पार करके पाकिस्तानी सैनिकों ने इस नृशंस, बर्बरतापूर्ण और अमानवीय घटना को अंजाम दिया, जो सभ्यता के सभी मापदंडों से परे है।

पाकिस्तानी उच्चायुक्त को इस बात के सबूत सौंपे गए हैं कि पाकिस्तानी चौकियों से जमकर गोलीबारी की गई, जिसकी आड़ में पाकिस्तानी सैनिक कृष्णा घाटी में नियंत्रण रेखा पार करके इस ओर आए। दो भारतीय सैनिकों को बर्बर अंदाज में मार डाला। गोली मारी, फिर सिर काट डाले। भारतीय सैनिकों के खून के नमूनों और निशानदेही से स्पष्ट है कि पाकिस्तानी सैनिक घुस आए और फिर नृशंस घटना को अंजाम देने के बाद वापस लौटे। डॉ एस जयशंकर ने बासित को जो नोट सौंपा, उसमें कहा गया है, यह अहम तथ्य है कि हमला बट्टल सेक्टर में पाकिस्तानी चौकियों से गोलीबारी की आड़ में किया गया। रोजा नाला के पास से एकत्र किए गए भारतीय सैनिकों के रक्त के नमूनों से स्पष्ट है कि हत्यारे नियंत्रण रेखा पार करके लौटे। एक मई को पाकिस्तान की बार्डर एक्शन टीम (बीएटी) ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ क्षेत्र में 250 मीटर भीतर घुस कर दो सैनिकों की हत्या कर दी।

बागले ने बताया कि विदेश सचिव ने बासित से मांग की कि पाकिस्तान इस घृणित कृत्य के जिम्मेदार सैनिकों और कमांडरों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करे। पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को सुबह 8.40 बजे नियंत्रण रेखा से लगते कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन कर अग्रिम चौकियों पर रॉकेट और मोर्टारों से हमला किया और इसी दौरान भारतीय सीमा में करीब 250 मीटर भीतर छिपी बैठी पाकिस्तानी बार्डर एक्शन टीम (पाकिस्तानी सेना और आतंकवादियों की मिली-जुली टीम) ने गश्त कर रहे भारतीय जवानों के दल पर घात लगाकर हमला किया। इसमें सेना के नायब सूबेदार परमजीत सिंह और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के हेड कांस्टेबल प्रेम सागर शहीद हो गए और जवान राजेन्द्र सिंह घायल हो गया। दोनों शहीद जवानों के शव क्षत-विक्षत हालत में पाए गए। दोनों के सिर काट दिए गए थे।

SI News Today

Leave a Reply