Friday, April 26, 2024
featuredस्पेशल स्टोरी

गर्भावस्था में खुद के साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे का भी रखें ध्यान

SI News Today

गर्भावस्था में मां को सिर्फ अपना ही नहीं बल्कि अपने बच्चे का भी ध्यान रखना होता है। महिला के लिए यह दुनिया की अनमोल खुशी होती है। जैसे ही महिला को पता चलता है कि वो मां बनने वाली है उसे अपना बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि वह अब अकेली नहीं उसकी गर्भ में एक शिशु भी पल रहा होता है। इस दौरान उन्हें कुछ विशेष ध्यान देना पड़ता है। महिलाओं को अपने रोजमर्रा के जीवन में बदलाव करने पड़ते हैं। अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, समय पर रोज योग करना चाहिए, समय पर ही डॉक्टर के पास चेकअप के लिए जाना चाहिए।

सेहत का ध्यान रखें- मां जो खाती है वही खाना बच्चे को जाता है। इसलिए अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें। संतुलित आहर का सेवन करना चाहिए। खाने में प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट्स, और विटामिन्स लेने चाहिए।

दवाइयों को लेकर सावधान रहें- प्रेग्नेंसी के समय कोई भी दवाई डॉक्टर से बिना परामर्श के नहीं लेनी चाहिए। पेन-किलर्स लेने से पहले भी डॉक्टर से जरूर पूछें। इसका सीधा असर बच्चे पर पड़ सकता है।

पूरी नींद लें- इस समय बॉडी में कई बदलाव आते हैं जिससे कई बार काफी समय तक महिलाएं सो नहीं पातीं। कोशिश करें की पूरी नींद लें। हर किसी के लिए 8 घंटे की नींद जरुरी होती है।

स्मोकिंग और एल्कोहल को करें ना- स्मोकिंग और एल्कोहल का सेवन करने से गर्भ गिर सकता है, कम वजन का बच्चा या किसी तरह से दिमागी तौर पर बच्चा कमजोर हो सकता है।

गर्म पानी से ना नहाएं- प्रेग्नेंसी के समय गर्म पानी से नहाने से शरीर के अंदर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं। जो बच्चे के लिए स्ट्रेस का कारण होती है। गर्म पानी से नहाना गर्भ गिरने का कारण भी हो सकता है।

पपीता ना खाएं- इसमें विटामिन सी होता है, इससे गर्भ गिर सकता है। पपीता का गलती से भी प्रेग्नेंसी के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही नींबू, संतरे इत्यादि से भी परहेज करें जिस भी फल में विटामिन सी होता है उससे दूर रहें।

एक्सरसाइज करें- कई महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान बीमार पड़ जाती हैं तो कोई काम नहीं कर पाती जो बच्चे की सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसलिए कोशिश करें कि थोडा योग करना बेहतर होगा। सुबह-शाम के समय सैर पर जाना चाहिए।

SI News Today

Leave a Reply