Friday, April 26, 2024
featuredलखनऊ

करंट की चपेट में आने से बुजुर्ग की मौत, बिजली विभाग के खिलाफ लोगों ने की नारेबाजी..

SI News Today

लखनऊ: उतरेटिया बिजली उपकेंद्र के कर्मचारियों की अनदेखी के चलते खंभे के साथ लगे स्टे वायर में करंट उतरने से एक वृद्ध की घर के बाहर मौत हो गई। इससे नाराज लोगों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। स्थानीय लोगों का आरोप था कि कई बार शिकायत के बाद भी खंभे के स्टे वायर के करंट को ठीक नहीं किया गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।

तेलीबाग के डिफेंस कॉलोनी के रहने वाले छेदालाल साहू (70) अपने परिवार के साथ यहा रहते थे और चावल का होल सेल का काम करते थे। परिवारीजनों के मुताबिक सोमवार सुबह छेदा लाल मंदिर जाने से पहले पास में लगे पेड़ से फूल तोड़ने के लिए हाथ बढ़ाया तभी दूसरा हाथ खंभे के स्टे वायर में छू गया। कुछ देर बाद पड़ोसियों ने इसकी सूचना उनके परिवारीजनों को दी। परिवारीजनों ने लकड़ी के सहारे पिता को तार से किनारे कर निकाला तो देखा उनका पूरा हाथ झुलस गया था।

स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी अभियंताओं को दी, अभियंताओं ने मौके पर कुछ कर्मियों को भेजा, जो स्टे वायर दुरुस्त कराकर निकल गए। लोगों का आरोप था कि यदि यह स्टे वायर पहले दुरुस्त कर दिया गया होता तो यह घटना न होती। वहीं परिवारीजनों ने कहा कि वह जल्द ही बिजली विभाग के अभियंताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएंगे।

एबीसी काटकर दे दिए गए कनेक्शन : एबीसी (एरियल बंच कंडक्टर )काटकर यहां अभियंताओं ने उपभोक्ताओं को कनेक्शन जारी कर दिए। यहां उस बाक्स की जरूरत नहीं समझी गई जो पोल पर लगाकर कनेक्शन वितरण के लिए लगाए जाते हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक कटा हुआ एबीसी कहीं स्टे वायर में टच कर रहा था, जो छेदा लाल की मौत का कारण बना।

एंगल के सहारे कनेक्शन दिए गए : बिजली अभियंताओं ने छेदा लाल के घर पर ही लोहे के एंगल लगाकर एबीसी को निकाला है। इससे स्पष्ट होता है कि जिम्मेदार अभियंता स्वयं घटनाओं को दावत दे रहे हैं। अगर यह काम उपभोक्ता द्वारा भी किया गया है तो इस पर भी कार्रवाई होनी चाहिए थी। उधर उतरेटिया उपकेंद्र के एसडीओ पीपी सिंह ने बताया कि घटना की पूरी जानकारी विद्युत सुरक्षा निदेशालय को दे दी गई है।

SI News Today

Leave a Reply