Saturday, May 11, 2024
featuredदेश

भारत के इन द्वीपों पर रहने वाले लोगों की बनाई जा रही अश्लील वीडियो…

SI News Today

अंडमान निकोबार द्वीप समूह के जारवा जनजाति के सदस्यों के पर्यटकों द्वारा अश्लील वीडियो बनाने की घटनाओं पर कड़ा संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने इन वीडियो पर पाबंदी के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय और यू ट्यूब को पत्र लिखा है। आयोग के सचिव राघव चंद्रा ने ‘‘पीटीआई’’ को बताया, ‘‘आयोग ने इनके (जारवा के अश्लील वीडियो) बारे में गृह मंत्रालय और यूट्यूब को पत्र लिखा है और उनसे अनुरोध किया गया है कि इन वीडियो पर पाबंदी लगाने के लिए कदम उठाए जाएं।’’ आयोग के अध्यक्ष नंद कुमार साय ने बताया कि इस संबंध में आदिवासी मामलों के मंत्रालय से भी बात चल रही है और सभी के प्रयास हैं कि जारवा सहित अन्य संकटग्रस्त आदिवासी समुदायों का रहन सहन प्रभावित नहीं हो और उनके मजाक बनाने वाले वीडियो नहीं बनाए जाएं और जो वीडियो बन चुके हैं उन पर पाबंदी लगे।

जल्द ही वहां आयोग के अध्यक्ष नंद कुमार दौरा करने वाले हैं। नंद कुमार वहां संबंधित अधिकारियों से मिलकर देशी विदेशी यात्रियों को जारवा समुदाय के सदस्यों के निर्वस्त्र वीडियो बनाने से रोकने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे। अंडमान जाने वाले देशी विदेशी यात्री प्राय: जारवा समुदाय के लोगों को लालच देकर उनकी निर्वस्त्र अवस्था में वीडियो बना लेते हैं और इन वीडियो की अक्सर विदेशों तक चर्चा होती है। उन्होंने कहा कि अंडमान जाने वाले यात्री और कुछ अन्य लोग जारवा समुदाय के लोगों की मासूमियत का फायदा उठाकर उनकी निर्वस्त्र अवस्था में वीडियो बना लेते हैं। ये लोग पढे लिखे नहीं हैं और उन्हें इन सबकी समझ नहीं है कि उनके साथ क्या हो रहा है। ऐसे लोगों के निर्वस्त्र अवस्था वीडियो बनाकर सबको दिखाना सही नहीं है।

दरअसल, अंडमान के मुख्यत: दक्षिणी भाग में रह रहे जारवा केवल लगभग 400 सदस्यों वाला संकटग्रस्त समुदायों में से एक है। ज्यादातर जारवा लोग जीवित रहने के लिए जीव जन्तुओं पर निर्भर हैं। ये लोग खास इलाके में सीमित हैं और अन्य समुदायों से कम मिलते जुलते हैं। उन्हें मुख्य धारा में लाने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं।

आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि वह जल्द ही अंडमान निकोबार का कम से कम तीन चार दिन का दौरा करेंगे और जमीनी हकीकत जानने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि आयोग के सचिव चंद्रा ने हाल में इस द्वीप समूह का दौरा किया था और अपनी यात्रा रिपोर्ट आयोग को सौंपी है जिस पर विचार किया जा रहा है और इसमें दिये गये सुझावों पर ध्यान दिया जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply