Saturday, April 27, 2024
featuredदेश

दिल टूटने के बाद उसको संभालने के लिए जरूर कीजिये ये काम

SI News Today

ब्रेकअप या दिल टूटने के बाद कमिटमेंट से लंबे समय तक डर लगा रहता है, अपने पार्टनर का साथ छूट जाने का गम जरूर होता है, लेकिन अगर आप इसे अपनी आजादी की तरह देखें तो यह आपको बाद में खुशी भी देने लगेगा. जानिये हार्ट-ब्रेक या दिल टूटने पर उसे कैसे संभाले:

  1. जीवन के ध्येय फिर से बनाए: जीवन में आप क्या पाना चाहते है इसकी एक लिस्ट बनाए और उसे पाने के लिये शुरूवात करे या अपने काम पर ध्यान दे । मगर अपने ध्येय से बिल्कुल ना भटके।
  2. अगर एक बार दिल टूट जाए तो आदमी पूरी तरह से टूट जाता है. इसके बाद वह न तो ठीक तरह से काम कर पाता है और न ही खुद पर ध्यान देता है. कई बार तो हालात यहां तक पहुंच जाते हैं कि लोग सब कुछ छोड़कर देवदास बने फिरते हैं. हालांकि कुछ ऐसे लोग भी हैं जो इसे खुद पर हावी होने की बजाय, आगे बढ़ने का जरिया बना लेते हैं. दिल टूट जाने के गम में शराबी और नाकारा बनने की बजाए ऐसे लोग खुद को और भी ज्यादा मजबूत बनाकर आगे बढ़ते हैं और अपने करियर की बुलंदियों को छूते हैं.
  3. ऐसे लोग उन सभी लोगों के लिए एक मिसाल की तरह होते हैं जो दिल टूटने का बहाना बनाकर नशा करते हैं या फिर काम न करने की दलील दिया करते हैं. जानकारों का भी कहना यही है कि अगर कोई खुद पर लगी इस चोट का सही इस्तेमाल करे तो वह इसके लिए एक नए बूस्ट की तरह साबित हो सकती है.
  4. दिल टूट जाने के बाद व्यक्ति को लगता है कि दुनिया में कोई भी चीज भरोसा करने के लायक नहीं है. अपने आस-पास की हर चीज से नफरत होने लगती है. लेकिन अगर वहीं आप थोड़ा प्रैक्टिकल हो जाएं और सोचें कि सिर्फ एक चीज के लिए आप अपनी पूरी जिंदगी क्यों कुर्बान कर रहे हैं तो शायद आप संभल सकते हैं.
  5.  दिल टूट जाने के बाद दर्द तो जरूर होता है, लेकिन यह आपको जिंदगी का एक बड़ा सबक भी दे जाता है. आपको यह समझ में आ चुका होता है कि गलती कहां हुई?  इसके बाद आप जो भी कदम उठाएंगे समझदारी और सोच-समझकर ही उठाएंगे.
  6.  ब्रेकअप के बाद आप हमेशा खुद को बिजी रखना पसंद करते हैं. क्योंकि अक्सर खाली वक्त में आपको पार्टनर की याद आती है. ऐसे में आप अपने काम पर ज्यादा फोकस रहते हैं और दोस्तों के साथ खूब मस्ती भी होती है.
  7. यह समझना जरूरी है कि हर रिश्ते की अपनी एक उम्र होती है. जब वह उम्र खत्म होती है तो रिश्ता भी खत्म हो जाता है. दिमाग में रखें कि चाहे दुनिया में कुछ भी हो जाए तुम सबसे बेस्ट हो.

 

 

SI News Today
Sunil Maurya
the authorSunil Maurya
Karm se Engineer Mun se Social Activist

Leave a Reply