Tuesday, April 30, 2024
featuredदुनियादेश

कोच्चि मेट्रो का कल उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

SI News Today

केरल के प्रतिष्ठित कोच्चि मेट्रो का व्यावसायिक संचालन कल शुरू होगा जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। देश के पहले एकीकृत मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम का दावा किए जाने वाले इस मेट्रो से क्षेत्रीय संपर्क में सुधार आने और कोच्चि में यातयात भीड़भाड़ में कमी आने की उम्मीद है। कोच्चि केरल का व्यावसायिक केंद्र है। पहला चरण अलुवा और पलारीवत्तोम के बीच 13 किलोमीटर लंबा मार्ग है।

कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन सुबह 11 बजे जवाहरलाल नेहरू अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में होगा। प्रधानमंत्री के यहां सुबह सवा दस बजे पहुंचने की उम्मीद है जो पलारीवत्तोम से पथाडीपलम तक कोच्चि मेट्रो ट्रेन में यात्रा करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन के लिए स्टेडियम जाने से पहले वह उसी ट्रेन से पलारीवत्तोम लौटेंगे।

उद्घाटन के दौरान केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू, केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन, केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला, एरनाकुलम के सांसद के वी थॉमस और मेट्रो मैन ई. श्रीधरन प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा करेंगे।

कोच्चि मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि कोच्चि में विश्व स्तरीय मेट्रो प्रणाली से ग्रेटर कोच्चि में क्षेत्रीय संपर्क में सुधार होने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार आएगा और इससे भीड़भाड़, यातायात अव्यवस्था, आने…जाने में लगने वाले समय, वायु और ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी।

SI News Today

Leave a Reply