featured

वहीदा रहमान को जब इनके सामने मजबूरी में उतारनी पड़ी थी साड़ी, जानिए…

1950 से लेकर 1970 तक बॉलीवुड पर राज करने वाली एक्ट्रेस वहीदा रहमान ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। वहीदा ने देव आनंद से लेकर अमिताभ बच्चन तक के साथ काम किया है। वहीदा जितनी भोली अपने किरदार में नजर आती थीं। रियल में भी वो कुछ ऐसी ही थी। वहीदा अपनी फिल्मों के लिए ड्रेस का चयन खुद करती थीं। वहीदा रहमान और देव आनंद ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया है। लेकिन 1960 में आई फिल्म ‘काला बाजार’ के शूटिंग के दौरान वहीदा को कुछ ऐसा करना पड़ा था जिसके बारे सोचकर में उन्हें आज भी अफसोस होता है। दरअसल, फिल्म ‘काला बाजार’ के एक सीन में वहीदा रहमान और देव आनंद ने पहाड़ों पर घूमने जाते हैं जिस दौरान देव आनंद का पैर फिसल जाता है और वह नीचे लटक जाते हैं। सीन के मुताबिक वहीदा को अपनी साड़ी उतारकर उन्हें बचाना होता है।

वहीदा को जब इस सीन के बारे में पता चला तो उन्होंने इसे करने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने डायरेक्टर विजय आनंद और देव आनंद को खूब खरी-खोटी भी सुनाई और फिल्म छोड़ने की धमकी तक दे डाली। दरअसल, डायरेक्टर विजय आनंद का कहना था कि अगर वहीदा अपनी साड़ी से देव आनंद को ऊपर खींचेगी तो सीन में जान आजाएगी। लेकिन वहीदा इस सीन को करने को तैयार नहीं थीं।

इसके बाद देव आनंद ने वहीदा को अकेले में बुलाया और उन्हें समझाने लगे। देव आनंद ने कहा, तुम जानती हो मैं इस तरह के सीन नहीं करता लेकिन डायरेक्टर के आगे मैं मजबूर हूं। तुम्हारा साइन किया हुआ एग्रीमेंट पेपर हमारे पास है। अगर तुम सीन नहीं करोगी तो हमें कानून का सहारा लेना पड़ेगा। इसके बाद वहीदा सीन करने के लिए राजी हो गई लेकिन उनकी शर्त कि शूट करते समय वहां सिर्फ देव आनंद और वो रहे और कोई नहीं।

Leave a Reply

Exit mobile version