featured

अमिताभ की मां के साथ इस एक्ट्रेस ने निभाया था प्रेमिका का भी रोल, जानिए…

1950 से लेकर 1970 तक बॉलीवुड पर राज करने वाली एक्ट्रेस वहीदा रहमान ने अपने करियर में हर तरह के किरदार को निभाया है। उनका नाम उस समय की खूबसूरत और टेलेंटड एक्ट्रेसेस में गिना जाता था। वहीदा अपने फिल्मी करियर में दिग्गज एक्टर्स के साथ काम कर चुकी हैं। जिनमें मनोज कुमार, देवा आनंद और अमिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी को काफी पसंद किया जाता था। क्या आप जानते हैं वहीदा रहमान एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जो अमिताभ बच्चन की लवर, पत्नी और मां का रोल भी कर चुकी हैं? नहीं जानते तो कोई बात नहीं चलिए आज हम बताते हैं वहीदा और अमिताभ बच्चन की उन फिल्मों के बारे में।

बॉलीवुड में सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन हर रोल में फिट हो जाते हैं। ठीक वैसे ही भारतनाट्यम् की जानकार वहीदा रहमान ऐसी एक्ट्रेस हैं जो हर तरह के रोल में फिट हो जाती थीं। इसीलिए डायरेक्टर्स उनके रोल के साथ अगल -अलग एक्सपेरिमेंट करते रहते थे। अमिताभ बच्चन के साथ तीन तरह का किरदार निभाना भी एक अलग ही एक्सपेरिमेंट था।

जहां वहीदा ने साल 1976 में रिलीज हुई फिल्म अदालत में अमिताभ बच्चन की लवर का रोल निभाया था तो वहीं साल 1978 में आई फिल्म त्रिशूल और साल 1983 में रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म कुली में उन्होंने अमिताभ की मां का रोल निभाया था। वहीदा रहमान को इन किरदारों में अमिताभ के साथ काफी पसंद किया गया था।

इस साल अपना 81वां जन्मदिन मनाने वाली वहीदा ने अपने फिल्मी करियर के दौरान दो बार फिल्मफेयर अवार्ड जीता, पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार उन्होंने 1969 की फिल्म ‘नीलकमल’ और दूसरा 1967 की ‘गाइड’ के लिए जीता। बेमिसाल अभिनय करने वाली वहीदा को 1972 में पद्मश्री और साल 2011 में पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बुजुर्ग हो चुकीं अभिनेत्री वहीदा अब भी पूरी तरह सक्रिय हैं, लेकिन अब फिल्मों में काम करने को इच्छुक नहीं हैं। वह अपना पूरा समय परिवार को ही देना चाहती हैं।

Leave a Reply

Exit mobile version