featured

वहीदा रहमान भी फिल्मों में बन चुकी हैं अमिताभ बच्चन की मां और प्रेमिका

जिस दौर में वहीदा रहमान बॉलीवुड में सफलता की बुलंदियों पर थीं उस समय बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन बॉलीवुड में अपनी जमीन तलाश रहे थे। अपनी खूबसूरती और अभिनय प्रतिभा की बदौलत वहीदा रहमान ने ब़लीवुड में अच्छा खासा मुकाम हासिल कर लिया था। उस दौर में वहीदा के दीवानों का फेहरिस्त काफी लंबी थी। बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन भी इस लिस्ट का हिस्सा हुआ करते थे। अमिताभ ने कई मौकों पर खुद ही यह बात कही है कि वहीदा रहमान उनकी सबसे पसंदीदा अभिनेत्री रही हैं। दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया है।

वहीदा रहमान बॉलीवुड अभिनेत्री राखी के बाद एकमात्र ऐसी अभिनेत्री हैं जिसनें फिल्मों में अमिताभ बच्चन की प्रेमिका और मां दोनों का किरदार निभाया है। बॉलीवुड फिल्म धर्मा और अदालत में उन्होंने अमिताभ की प्रेमिका का किरदार निभाया है जबकि कुली और त्रिशूल जैसी सुपरहिट फिल्मों में उन्होंने बिग बी की माँ का किरदार निभाया है। फिल्म कभी कभी, त्रिशूल और कसमें वादे में राखी अमिताभ की प्रेमिका बनी थीं जबकि रमेश सिप्पी की सुपरहिट फिल्म शक्ति में अमिताभ बच्चन की मां का किरदार राखी ने निभाया था। इस तरह से राखी और वहीदा बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से हैं जिन्होंने अमिताभ के साथ पर्दे पर बतौर उनकी मां और प्रेमिका दोनों का किरदार निभाया है।

वहीदा रहमान ने तेलुगु फिल्मों से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। बॉलीवुड में उन्होंने गुरुदत्त की फिल्म सीआईडी से कदम रखा था। इस फिल्म में वह खलनायिका के किरदार में थीं। गुरुदत्त ही वह शख्स थे जिनकी वजह से वहीदा को बॉलीवुड में एंट्री मिली थी। दोनों के प्रेम संबंध भी काफी दिनों तक चर्चा में रहे थे। काग़ज के फूल, चौदहवीं का चांद, साहब बीवी और गुलाम, तीसरी कसम, गाइड आदि उनकी सफल फिल्मों में शुमार हैं। वहीदा को भारत के प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान पद्मश्री और पद्म भूषण से भी नवाजा जा चुका है।

Leave a Reply

Exit mobile version