Sunday, January 29, 2023
featuredदेश

अभिनेता अक्षय कुमार सुकमा में शहीद हुए हर CRPF जवान के परिवार को 9 लाख रुपए की मदद देंगे

SI News Today

छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित जिले, सुकमा में 11 मार्च को माओवादियों के हमले में शहीद हुए सीआरपीफ के 12 जवानों के परिवारों की मदद के लिए बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार आगे आए हैं। अक्षय ने हर शहीद के परिवार को 9 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी है। उन्‍होंने कुल 1.08 करोड़ रुपए शहीदों के परिवारों को सौंपे हैं। 11 मार्च को, पांच राज्‍यों में मतगणना के दौरान ही सुकमा में हमले की खबर आई थी। हमले में सीआरपीएफ की 219वीं बटालियन के 12 जवान शहीद हो गए, जबकि तीन अन्य जवान घायल हो गए थे। हमले के बाद दुखी सीआरपीएफ के करीब तीन लाख जवानों ने होली न मनाने का फैसला किया था। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस हमले के चलते होली नहीं मनाने का फैसला किया था। हमले की जानकारी मिलने के बाद वे तुरंत रायपुर भी गए थे। साथ ही गृह मंत्रालय, सीआरपीएफ और राज्‍य पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे थे। हमले के बाद सुरक्षाबलों की ओर से ऑपरेशन चलाया गया था। इसमें मौके से आईईडी, बम और तीर मिले थे।

सूत्रों के अनुसार इस हमले के पीछे हिडमा और सोनू नाम के नक्‍सली कमांडर का हाथ है। अधिकारियों ने बताया कि गश्ती दल को भेज्जी क्षेत्रमें बन रहे इंजरम भेज्जी मार्ग की सुरक्षा के लिए रवाना किया गया था। दल में लगभग एक सौ जवान शामिल थे। दल जब भेज्जी और कोत्ताचेरू गांव के मध्य जंगल में था तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी। हमले में सीआरपीएफ के 11 जवानों की मौके पर ही मौत हो गयी, जबकि चार अन्य घायल हो गए। एक जवान ने अस्‍पताल में दम तोड़ दिया था।

छत्‍तीसगढ़ में सीआरपीएफ लंबे समय से नक्‍सलवाद से लड़ रही है। नरेंद्र मोदी सरकार का दावा है कि उसके सरकार में आने के बाद से नक्‍सली हिंसा में 40-45 प्रतिशत की कमी आई है। साल 2016 में छत्‍तीसगढ़ में नक्‍सली हिंसा के 37 प्रतिशत मामले थे। इसके बाद झारखंड और बिहार का नंबर आता है।

पिछले दो साल में सीआरपीएफ पर यह सबसे बड़ा हमला है। यह हमला उसी दिन हुआ है जब 2014 में बस्‍तर में हमला हुआ था। उस हमले में 11 सीआरपीएफ जवानों सहित 16 लोग मारे गए थे।

SI News Today

Leave a Reply