Thursday, July 25, 2024
featuredदेश

इस्‍लामिक स्‍टेट के लड़ाके ने यूपी की मेडिकल छात्रा से फोन पर किया था निकाह

SI News Today

नेशनल इंवेस्टिगेशन एजंसी ने खुलासा किया है कि कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के एक लड़ाके ने धोखे से उत्तर प्रदेश की रहने वाली मेडिकल की छात्रा के साथ इस्लामिक रीति-रिवाजों के साथ फोन पर शादी की। इस व्यक्ति की पहचान 37 वर्षीय अमज़द खान के रूप में हुई है। खान भारत का ही रहने वाला है। उसने एनआईए को बताया कि उसके पिता भारतीय रेलवे में एक टेक्निशियन है। उसने दसवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी और राजस्थान के नागौर में एक पीसीओ खोल लिया था जो कि ज्यादा दिन नहीं चला क्योंकि उसके पिता पर बहुत कर्जा था जिसकी वजह से उन्हें बिकानेर शिफ्ट होना पड़ा।

2005 में खान दुबई गया और वहां उसने अपने एक अंकल की कंपनी में काम करना शुरु किया। इसके बाद 2014 में वह साउदी अरब चला गया। इसी बीच वह इस्लामिक स्टेट से काफी प्रभावित हुआ और उसने आईएस ज्वाइन कर लिया। तब से ही खान आईएस के लिए लड़ाकों की भर्ती करने का काम करने लगा। खान ने एनआई को बताया कि 2016 में उसने यूपी की 24 साल की लड़की से फोन पर शादी की थी। दोनों की दोस्ती फेसबुक पर हुई जिसके बाद दोनों अक्सर फेसबुक और निम्बज पर चैट करने लगे। 2011-12 तक दोनों एक दूसरे के साथ चैट करते रहे।

दोनों अक्सर अहल-ए-हदिथ और इस्लाम के बार में बात करते थे, जिससे लड़की काफी प्रभावित हो गई और खान से प्यार करने लगी। खान पहले से शादीशुदा था और उसके दो बच्चे भी हैं। उनसे एनआईए से कहा कि वह छात्रों को आईएसए के प्रति उनका माइंडवॉश कर उन्हें आईएस में शामिल करने के लिए प्रेरित करता था। खान पर शक होने पर उसे पिछले साल सितंबर में गिरफ्तार कर भारत वापस भेज दिया गया था। खान ने एनआईए से कहा कि उसने तालिबान आतंकी संगठन भी ज्वाइन किया था लेकिन उसकी उसके बाई से लड़ाई हो गई थी, जिसकी वजह से उसने वह आतंकी संगठन छोड़ दिया था।

SI News Today

Leave a Reply