Thursday, July 25, 2024
featuredदेश

कश्मीरी को ‘मानव ढाल’ बनाने पर पत्रकार ने दिया इजराइल का उदाहरण तो अनुपम खेर ने पूछा ‘आसान’ सवाल

SI News Today

पथराव करने वालों को रोकने के लिए कश्मीरी शख्स को जीप के आगे बांधकर घुमाने को मामला शांत होने का नाम भी ले रहा है। इससे पता चलता है कि हमारी सेना को घाटी में किस तरह के हालातों का सामना करना पड़ता है। घटना का वीडियो सामने आने के बाद से सोशल मीडिया पर जंग जारी है। पत्रकार निधि राजदान ने सोमवार को एक ट्वीट करके कश्मीरी को ‘मानव ढाल’ बनाने को लेकर ट्वीट किया। जिसका जवाब में बॉलिवुड एक्टर अनुपम खेर ने उनसे एक सवाल पूछा। राजदान ने अपने ट्वीट में लिखा- “सेनाओं को कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन यहां तक की इजराइल में भी लोगों को मानव ढाल बनाए जाने पर पाबंदी है। ऐसा किए जाने पर इजरायल खुद अपने सैनिकों के खिलाफ कार्रवाई करता है।” इसके जवाब में खेर ने उनके ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए सवाल पूछा।

अनुपम खेर ने निधि राजदान के ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, “डियर निधि! तुमने इस आर्टिकल के लिए बहुत रिसर्च किया है। तुमसे मेरा एक सीधा-सा सवाल है! कश्मीरी पंडितों को पलायन करने के लिए किसने मजबूर किया। बता दें कि घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन का मुद्दा अनुपम खेर अक्सर उठाते रहे हैं। वह कश्मीरी पंडितों को फिर से घाटी में बसाने की मांग कर चुके हैं। 1990 के दशक में जब आतंकवाद चरम पर था तो घाटी से बड़े पैमाने पर हिंदू पंडित परिवारों का पलायन हुआ था। अनुपम खेर खुद एक कश्मीरी ब्राह्मण हैं।

कश्मीर में उपचुनाव के दौरान कश्मीरी शख्स फारुक अहमद डार को सेना की जीप में बांधकर घुमाने का वीडियो सामने आया था। इसको लेकर उठे विवाद के बीच हाल ही में शख्स को जीप पर बांधकर घुमाने वाले सेना के मेजर लीतुल गोगोई ने इसके पीछे की वजहों का खुलासा किया था। उन्होंने बताया कि वे लोग चुनाव ड्यूटी पर तैनात थे और चारों ओर से पत्थर फेंक जा रहे थे। इसके बाद पत्थर फेंकने वालों ने पेट्रोल बम फेंकना शुरू कर दिया। वहां मौजूद स्थानीय लोगों की जान बचाने के लिए मुझे यह कदम उठाना पड़ा। अगर मैं ऐसा नहीं करता है तो कई लोगों की जान चली जाती है। सेना द्वारा मेजर गोगोई को सम्मानित भी किया गया था, जिसे लेकर डार ने आपत्ति जताई थी और बाद में इस मामले की शिकायत उसने राज्य मानवाधिकार में शिकायत दर्ज कराई है।

SI News Today

Leave a Reply