Thursday, April 18, 2024
featuredउत्तर प्रदेशदेश

जानिये कुम्भ मेले के पहले एक किलोमीटर तक कैसे दिखेगा सागर मंथन दृश्य

SI News Today

Know how the first one kilometer of Kumbh Mela will show the Sea Churning scene  

      

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 2019 में इस बार इलाहाबाद के पावन तट संगम में अर्द्धकुंभ मेला लगेगा। जहां पर देशी व विदेशी सैलानियों का भी आगमन होगा। दरअसल हम आपको बताना चाहते हैं कि इस बार कुम्भ मेले के पहले इलाहाबाद की दीवारों पर एक किलोमीटर का सागर मंथन का भी दृश्य दिखाया जाएगा। और यह अपने आप में ही एक बहुत बड़ा रिकार्ड होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सागर मंथन के दृश्य को उकेरने के लिए कलाकारों की ओर से पूरी योजना तैयार कर ली गई है। जहां अक तरफ प्रयागराज मेला प्राधिकरण के अफसरों की ओर से दीवारें उपलब्ध कराने के बाद अक्तूबर से यह काम शुरू कर दिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ शहर की 17 हजार स्क्वायर फीट दीवार पर यह दृश्य उकेरने का काम किया जाएगा। क्या आप जानते हैं कि इस काम को करने के लिए कलाकार टीम के मुखिया योगी कुमार इलाहाबाद आ चुके हैं।

गौरतलब है कि योगी का दावा है कि सागर मंथन का जितना बड़ा दृश्य यहां पर बनाने की तैयारी है की जा रही है उतना तो अब तक दुनिया में कहीं नहीं हुआ है। इतना ही नही इसके लिए तो दीवारों को भी देखा जा चुका है और  पूरी लिस्ट प्रयागराज मेला प्राधिकरण के सचिव विजय किरण आनंद को दे दी जाएगी। हालांकि उनकी तरफ से दीवारें मुहैया कराआ जाने के बाद ही अक्टूबर से दिसंबर के बीच दीवारों को पेंट करने का काम किया जाएगा।

बता दे कि इस काम को करने के लिए आठ थीमों का चयन किया गया है। इसमें प्रमुख रूप से फेस ऑफ इंडिया जिसमें अमिताभ बच्चन, लता मंगेश्कर जैसे महान हस्तियों के चेहरों को शामिल किया जाएगा। यह पूरा काम डेली लाइफ ऑफ इलाहाबाद के अंतर्गत इलाहाबादियों की दिनचर्या में जो भी होता है उसको शामिल किया जाएगा। जिसके पश्चात तीसरी थीम कुम्भ की होगी जिसमें अखाड़ों का स्नान, कुम्भ कलश, कुम्भ की अलग नगरी आदि जैसी चीजें होगी। और इसी थीम के अंतर्गत सागर मंथन को भी चुना गया है। इतना ही नही इसमें  सरकारी योजनाएं, धार्मिक चित्र जैसे बेटी पढ़ाओ-बेटी बढ़ाओ, स्वच्छ भारत मिशन जैसी थीमों पर भी चित्र दिखाया जाएगा।

ग्राफिक्स डिजाइनर और कलाकार योगी कुमार का कहना है कि इस योजना के लिए पांच अलग-अलग कंपनियों का चयन मेला प्राधिकरण द्वारा किया गया है। 50 कलाकार देश के अलग-अलग हिस्सों से यह काम करेंगे और साथ ही विदेशों से भी कलाकार आएंगे जिसमें आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के कलाकारों के सम्मिलित होने का तय किया गया है।

वहीं 14 सालों से यह काम कर रहे गुड़गांव के योगी का गुड़गांव और बंग्लुरू में स्टूडियो है। और इन्होंने  देश के कई हिस्सों तो काम किया ही है साथ ही उन्होंने विदेशों में भी कई जगह काम किया है। दरअसल योगी ने मुख्य रूप से भगवान शिव के जीवन पर आधारित चित्रों के साथ ही विविध आकृतियों को भी दीवारों पर उकेरने का काम किया है। फिलहाल पेंट माई सिटी के अंतर्गत कंपनियों को काम दिया जा चुका है। और उनका येप्रयास है कि 30 लाख स्क्वायर फीट दीवार को पेंट माई सिटी के अंतर्गत ही पेंट किया जाए।

SI News Today

Leave a Reply