Sunday, April 14, 2024
featuredआयुर्वेददेशस्पेशल स्टोरी

जानिए लीवर कैंसर क्या है, कारण, लक्षण और ट्रिटमेंट के बारें में

SI News Today

Know what liver cancer is, causes, symptoms and treatments.

     

लीवर हमारे शरीर का अहम भाग है। जो कि शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह विटामिन, वसा जैसे अन्य पोषक तत्वों को पचाने में मदद करता है। लीवर कैंसर 40 साल की उम्र के लोगों को होने का ज्यादा खतरा रहता है। लीवर का कैंसर या तो लीवर में शुरू होता है या लीवर में शरीर के अन्य अंगों से फैलता है। दूसरे भागों से होकर लीवर तक होने वाले कैंसर सबसे ज्यादा पाया जाने वाला ठोस ट्यूमर है।

लीवर कैंसर को हेपेटिक कैंसर भी कहा जाता है। लीवर कैंसर के दो प्रकार होते हैं। प्राथमिक लीवर कैंसर, जो लीवर की कोशिकाओं में शुरू होता है। जबकि, कैंसर जो कि कहीं और से शुरू होता है और अंततः लीवर तक पहुंच जाता है, उन्हें जिगर मेटास्टेसिस या द्वितीयक लीवर कैंसर कहा जाता है।

लीवर कैंसर के लक्षण- ज्यादातर लोगों को शुरुआत में लीवर के लक्षण नहीं होते है। जिसके कारण हमें समझ नहीं आता है। जब इसके बारें में पता चलता है तो बहुत देरी हो जाती है। वजन कम होना, उल्टी होना, पीलिया, भूख की कमी, बुखार, नार्मल खुजली, हेपटेमेगाली, बढ़े हुए स्प्लीन, पेट में सूजन, स्किन और आंखों का पीला होना, पैरों में सूजन होना ये प्रारंभिक लक्षण हैं।
लीवर कैंसर के कारण- हेपेटाइटिस बी या सी का गंभीर इंफेक्शन, सिरोसिस, डायबिटीज, लीवर फैटी होना, अधिक मोटा होना, स्मोकिंग या एल्कोहॉल का सेवन लिवर कैंसर के प्रमुख कारण हैं।

लीवर कैंसर सबंध के बारें में पता लगाने के लिए आप सीटी या एमआईआर स्कैन, लीवर बायोप्सी या फिर ब्लड टेस्ट आदि कराकर पता कर सकते है।

सर्जरी, लीवर ट्रांसप्लांट, आबलेशन, रेडिएशन थेरेपी, कीमोथेरेपी ही अभी तक लीवर कैंसर का ट्रीटमेंट है।

SI News Today

Leave a Reply