Friday, February 23, 2024
featuredदुनिया

‘प्‍लेब्‍वॉय’ के संस्‍थापक ह्यू हेफनर का हुआ निधन…

SI News Today

वयस्क पत्रिका प्लेबॉय के संस्थापक ‘ह्यूग हेफनर का बुधवार रात निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। सीएनएन ने प्लेबॉय के हवाले से बताया कि हेफनर का बुधवार रात निधन हो गया। हेफनर ने 1953 में 600 डॉलर के साथ प्लेबॉय शुरू की थी और जल्द ही इस पत्रिका को अरबों डॉलर के साम्राज्य के तौर पर खड़ा कर दिया था। 1970 के दशक में जब यह पत्रिका अपने स्वर्णिम दौर में थी, उस समय प्लेबॉय के टीवी शो, जैज फेस्टिवल और प्लेबॉय क्लब हुआ करते थे, जहां कॉकटेल वेट्रेस नकली खरगोश के कान लगाए ग्राहकों को आकर्षित करती थीं। हेफनर ने सीएनएन को दिए एक साक्षात्कार में कहा था, “मैं चाहूंगा कि मुझे ऐसे शख्स के तौर पर याद रखा जाए, जिसने सकारात्मक तरीके से दुनिया में बदलाव किया और समाज की यौन भावना में बदलाव लेकर आया।” उन्होंने कहा, “मैं एक बच्चा हूं जिसने सपना देखा और इसे साकार किया।”

एक समय दुनिया की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली मैगजीन्‍स में से एक प्‍लेब्‍वॉय के जरिए हेफनर ने अपनी एक अलग दुनिया बना ली थी। मगर उनकी निजी जिंदगी भी उनकी मैगजीन की तरह स्‍कैंडल्‍स से भरी हुई थी। प्‍लेब्‍वॉय की शुरुआत 1953 में हुई थी। पहले अंक में मशहूर अभिनेत्री मर्लिन मुनरो का न्‍यूड शॉट छपा तो अमेरिका में हंगामा मच गया। प्‍लेब्‍वॉय का मशहूर लोगों युवाओं को खूब पसंद आया। हेफनर का लॉस एंजेल्‍स वाला घर बिलकुल महल जैसा था। 5 एकड़ में बने इस मैंशन में 22 कमरे थे। सारी आलीशान सुविधाओं से लैस यह महल 120 अरब रुपये में बिका था।

हेफनर की गर्लफ्रेंड होली मैडिसन ने उनसे अलग होने के बाद आरोप लगाया था कि उनके तमाम लड़कियों से संबंध थे। मैडिसन के अनुसार, हेफनर अपने घर में आने वाली हर लड़की का फोटो रखते थे। यही नहीं, वह एक डायरी मेंटेन करते थे जिसमें किसके साथ संबंध बने, इसकी विस्‍तृत जानकारी होती थी।

SI News Today

Leave a Reply