Thursday, April 25, 2024
featuredझारखंड

लहूलुहान पीड़ित जान बख्श देने की लगाते रहे गुहार, पीटती रही भीड़

SI News Today

झारखंड में पिछले दो हफ्ते में भीड़ ने अलग-अलग घटनाओं में सात लोगों को पीट-पीट कर मार डाला। 18 मई को बागबेड़ा में तीन लोगों को और शोभापुर में चार लोगों को भीड़ ने पीट-पीट कर मारा डाला। इन घटनाओं के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे हैं जिनमें मारे गए लोग लहूलुहान हालत में खुद को बचाने के लिए गिड़गिड़ा रहे हैं और पुलिस मौके पर तमाशबीन बनी हुई है। झारखंड पुलिस के अनुसार इन घटनाओं से पहले व्हाट्सऐप पर दुष्प्रचार किया गया था।

बागबेड़ा की घटना के एक मिनट 18 सेकेंड के वीडियो में दो भाई गौतम (27 वर्ष) और विकास वर्मा (25) और उनके दोस्त गंगेश गुप्ता को भीड़ पीटती दिख रही है। वीडियो में उनकी 80 वर्षीय दादी बेबस अपने पोतों को पीटे जाते देख रही है। वीडियो में भीड़ में खड़े पुलिसकर्मी भी दिख रहे हैं।

शोभापुर की घटना के दो वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। एक वीडियो 25 सेकेंड का है और दूसरा वीडियो दो मिनट 50 सेकेंड का। 25 सेकेंड के वीडियो में भीड़ में पुलिसकर्मी खड़े दिख रहे हैं। दो मिनट 50 सेकेंड के वीडियो में एक पीड़ित नईम लहूलुहान दिख रहा है। भीड़ उसे जान से मारने की धमकी दे रही है। 35 वर्षीय नईम, 25 वर्षीय शेख सज्जु, 26 वर्षीय शेख सिराज और 28 वर्षीय शेख हलीम की बाद में भीड़ ने हत्या कर दी।

पीड़ितों के परिजनों ने घटना के वीडियो पुलिस को सौंपे हैं। शोभापुर में मारे गए लोगों के परिजनों ने 16 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है। मामले के एक प्रत्यक्षदर्शी उत्तम वर्मा ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “वीडियो में कई लोगों को चेहरे दिख रहे हैं…वीडियो से ये साफ है कि उन लोगों को पुलिस की मौजूदगी में मारा गया।” शोभापुर में हुई हिंसा के मामले में धरनीधर ज्योतिषी और दिनेश महतो नामक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मामले में कुल 20 लोगों पर एफआईआर दर्ज हुई है।

पुलिस के अनुसार नौ और 10 मई को व्हाट्सऐप पर दुष्प्रचार किया गया कि इलाके में बच्चा चोरों का गिरोह घूम रहा है। हिन्दी में लिखे मैसेज में ये भी कहा गया कि राखा इलाके में बच्चा चोरों को पकड़ा भी गया है। मैसेज में कहा गया “बच्चा चुराने वाले गिरोह” हिन्दी, बंगला और मलयालम भाषा बोलते हैं और उनके पास सुइयां, बेहोश करने वाली दवाएं, स्प्रे और रूमाल होते हैं। मैसेज में कहा गया कि गांववाले ऐसा गिरोह दिखने पर पास के पुलिस थाने में इत्तला करें और इस मैसेज को दूसरों के साथ शेयर करें।

SI News Today

Leave a Reply