Friday, April 19, 2024
featuredदिल्ली

IGI Airport में लगे एयर प्‍यूरीफाई करने वाले पौधे!

SI News Today
Air purifying plants engaged in IGI Airport!

दिल्‍ली की हवा में घुल चुका भारी प्रदूषण हम सभी को धीरे-धीरे बीमार बनाता जा रहा है. आलम यह है कि हवा में घुल चुके प्रदूषण की वजह से ज्‍यादातर लोग नाक, आंख और गले में जलन, सिर दर्द, सूखी खांसी, चक्‍कर आना, जी मिचलाना, थकान महसूस करने जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं. प्रदूषण की वजह से दिल्‍ली में फैलती इन बीमारियों को देखते हुए इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट ने एक अच्‍छी पहल की है. पहल के तहत दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) आईजीआई एयरपोर्ट को हरा भरा बनाने की मुहिम में जुटा हुआ है.

टर्मिनल के भीतर लगाए गए हवा को शुद्ध करने वाले 35 हजार पौधे
मुहिम के तहत एयरपोर्ट के बाहरी क्षेत्र में व्‍यापक स्‍तर पर लैंड स्‍केपिंग की जा रही है, वहीं टर्मिनल के अंदर ऐसे पौधों को लगाया जा रहा है, जो एयर प्‍यू‍रीफायर कर काम करते हैं. अब तक डायल एयरपोर्ट के बाहरी क्षेत्र में करीब 3.9 मिलियन वर्ग फुट के क्षेत्र को लैंड स्‍केपिंग के जरिए हरी घास और पौधों से ढक चुका है. इतना ही नहीं, डायल ने टर्मिनल के भीतर 35 हजार ऐसे पौधे लगाए हैं, जो इलाके को हरा भरा करने के साथ हवा को शुद्ध करने का भी काम करते हैं.

एयरपोर्ट पर मौजूद है दुनियां की हर प्रजाति का पौधा
टर्मिनल के भीतर जो पौधे लगाए गए हैं उनमें फिकस वीरंस, कैसिया फिस्टुला, अल्स्टनिया स्‍कॉलराइज, एंथोसेफलस कैडंबा, फ़िकस लिराटा, पेलोटॉपोरम फेरुगिनियम, डेलोनिक्स रेजीया, जैकरांडा मिमोसिफोलिया, मिमुसॉप्स एलेंगी, कोल्विला रेसमोस, पटरोस्पर्मम एसिरिफोलियम, बुटीया मोनोस्पर्मा, बोहिनिया ब्लेकाना, ताबेबुआआ अर्जेंटीआ, आदि आदि शामिल हैं.

टर्मिनल के बाहर लगाए गए कार्बन अब्‍जार्व करने वाले पेड़
एयरपोर्ट के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए टर्मिनल के बाहर सिटी साइड में खास तरह के पौधे लगाए गए हैं. इन पौधों की खासियत यह है कि वे धूल के कणों को अपने में न केवल समेट लेते हैं बल्कि ज्‍यादा से ज्‍यादा आक्‍सीजन उत्‍पन्‍न करते हैं. टर्मिनल के बाहर एप्रोच रोड और सेंट्रल स्‍पाइलन रोड पर लगाए गए पेड़ ज्‍यादा से ज्‍यादा कार्बन डाई आक्‍साइड गैस को आब्‍जर्व कर आक्‍सीजन उत्‍पन्‍न करते हैं.

SI News Today

Leave a Reply