Friday, April 26, 2024
featuredउत्तर प्रदेशदेशलखनऊ

वाराणसी में पीएम मोदी ने कहा, काशी की परंपराओं को संजोकर बदलाव कर रहे

SI News Today

PM Modi in Varanasi said, changing Kashi with the traditions.

   

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हैं। वहां पर वह आज लगभग छह सौ करोड़ रुपये की सौगात देंगे। दरअसल पांच सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व सौ करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास होना है। इनमें आईपीडीएस की 362 करोड़ की परियोजना का लोकार्पण होना है जबकि शिलान्यास होने वाली योजनाओं में बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र व रीजनल सेंटर ऑफ ऑप्थैल्मोलॉजी, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना मुख्य हैं।

बता दे कि वारणसी में प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी आज हेल्थ हब के रूप में उभरने लगा है और बीएचयू में आधुनिक ट्रॉमा सेंटर हजारों लोगों के जीवन को बचाने का काम भी कर रहा है। उन्होंने कहा कि नए कैंसर व सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल लोगों को इलाज की आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेंगे। और बीएचयू ने एम्स के साथ एक वर्ल्ड क्लास हेल्थ इंस्टीट्यूट बनाने का समझौता किया है। इतना ही नही इसके आगे भी उन्होंने कहा कि वाराणसी शहर ही नहीं बल्कि आसपास के गांवों को भी सड़क, बिजली, पानी जैसी सुविधाएं पहुंचाई गई हैं। सांसद के रूप में जिन गांवों को विशेष रूप से विकसित करने का जिम्मा मेरे पास है उनमें से एक नागेपुर गांव के लिए आज पानी के एक बड़े प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया गया है।

वहीं पीएम मोदी ने ये भी कहा कि सारनाथ में पर्यटकों के लिए लाइट और साउंड शो की व्यवस्था कर दी गई है साथ ही वहां के बड़े व प्रमुख पार्कों का विकास और सौंदर्यीकरण भी किया गया है। जिसमें बुद्धा थीम पार्क, सारंग नाथ तालाब, गुरुधाम मंदिर, मारकंडेय महादेव मंदिर जैसे अनेक स्थलों का सुंदरीकरण किया जा चुका है। इसके आगे उनेहोंने कहा कि हमारे घाट अब गंदगी से नहीं रोशनी से अतिथियों का सत्कार करते हैं। आज काशी में ना सिर्फ आना-जाना आसान हो रहा है बल्कि शहर के सौंदर्य को भी निखारा गया है। पर्यटन से परिवर्तन का ये अभियान निरंतर जारी है, मां गंगा के जल में अब नावों के साथ क्रूज़ की सवारी भी संभव हो गई है। सिर्फ इतना ही नही इसके आगे भी उन्होंने कहा कि वाराणसी में हो रहे विकास के गवाह, यहां एयरपोर्ट पर आने वाले लोग कर रहे हैं। हवाई जहाज से बनारस आने वाले लोगों और टूरिस्टों की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढोतरी हो रही है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने कहा कि जब वह सोशल मीडिया पर लोगों को वाराणसी कैंट स्टेशन की खुशी में तस्वीर शेयर करते हुए देखते हैं तो उनकी खुशी दोगुनी हो जाती है। बता दे कि पीएम मोदी ने कहा कि सांसद बनने से पहले भी जब भी वो बनारस आते थे तो शहर भर में बिजली के लटकते तारों को देखकर हमेशा बस यही सोचते थे कि आखिर कब बनारस को इससे मुक्ति मिलगी? आज शहर के एक बड़े हिस्से से लटकते हुए तार गायब हो गए हैं। बाकी जगहों पर भी इन तारों को जमीन के भीतर बिछाने का काम तेज़ी से जारी है। उन्होंने कहा कि हम काशी में जो भी बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं वो उसकी परंपराओं को संजोते हुए, उसकी पौराणिकता को बचाते हुए कर रहें है। अनंत काल से जो इस शहर की पहचान रही, उसे संरक्षित करते हुए, इस शहर में आधुनिक व्यवस्थाओं का समावेश भी किया जा रहा है।

SI News Today

Leave a Reply