Friday, April 26, 2024
featuredदिल्ली

दिल्ली में AAP सरकार ने शहीद सुरक्षाकर्मियों के परिजनों को मुआवजा देने हेतु बदले नियम

SI News Today

AAP government in Delhi changed rules to pay compensation to family members of martyred security personnel.

    

दिल्ली सरकार ने मारे गए सुरक्षाकर्मियों के परिजनों को एक करोड़ रूपये का मुआवजा देने के लिए नियमों में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। इनमें उन सुरक्षाकर्मियों को भी सम्मिलित किया गया है जिन्होंने सेवा में शामिल होने के पश्चात दिल्ली में रहना शुरू कर दिया।

दिल्ली सरकार के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में सीमा सुरक्षा बल के हेड कांस्टेबल नरेंद्र कुमार की नृशंस हत्या की हाल हुई में हुई घटना के पश्चात इसमें संशोधन की आवश्यकता महसूस की गई। यह पाया गया कि भले ही नरेंद्र कुमार मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले थे पर उनका परिवार काफी सालों से दिल्ली में रह रहा था.

बता दे कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की एक बैठक में इस फैसले को लिया गया। जिसके पश्चात केजरीवाल ने ट्विटर पर कहा कि नरेंद्र के परिवार के एक सदस्य को नौकरी भी दी जाएगी। इतना ही नही  पिछले हफ्ते ही  वह हरियाणा के सोनीपत में उनके पैतृक गांव भी गए थे।

 

वहीं इस नीति में उन कर्मियों के परिवारों को भी सम्मिलित किया जाएगा जिनका स्थायी पता सेवा शुरू करते समय दस्तावेजों में दिल्ली होगा या घटना के समय दिल्ली में तैनात होगा या फिर उनका परिवार कम से कम पांच सालों से दिल्ली में रह रहा हो। दरअसल  इसमें कहा गया है कि दिल्ली में आवास के प्रमाण के साक्ष्य पर उप मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाला मंत्री समूह फैसला लेगा।

SI News Today

Leave a Reply