Tuesday, May 21, 2024
featuredदिल्ली

विशेष ट्रेनों और कोच की बुकिंग अब होगी ऑनलाइन, जानिए रिपोर्ट…

SI News Today

किसी खास मौके के लिए किसी ट्रेन के पूरे एक कोच की बुकिंग या किसी विशेष ट्रेन की बुकिंग अब ऑनलाइन संभव हो सकेगी. रेलवे बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों में यह जानकारी दी गई है. रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक सर्कुलर के मुताबिक आईआरसीटीसी की (एकल खिड़की बुकिंग व्यवस्था) के माध्यम से पूर्ण शुल्क दर (एफटीआर) पर विशेष ट्रेनों, रेलवे कोच और सैलून की बुकिंग की जा सकती है.

यह परिपत्र इस महीने की शुरुआत में जारी किया गया था. इसमें कहा गया है कि अब से कोई भी व्यक्ति या समूह जो एफटीआर पर ट्रेन या कोच बुक करना चाहता है, उन्हें आईआरसीटीसी से संपर्क करेंगे और आईआरसीटीसी उनकी ओर से ऑनलाइन बुकिंग कर देगा. वर्तमान में इस तरह की बुकिंग के लिए संबंधित पक्ष को उस स्टेशन के स्टेशन मास्टर या मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक के पास जाना होता है जहां से वह यात्रा शुरू करेगा और यात्रा के विवरण समेत एक लिखित आवेदन देना होता है.

पैसा जमा करने के बाद उन्हें एक रसीद दी जाती है जिसपर एक विशिष्ट एफटीआर संख्या दर्ज होती है. अधिकारियों का कहना है कि यह प्रक्रिया बहुत जटिल है जिस कारण बदलाव किया जाना अनिवार्य था. हालांकि अब कुल किराये पर 30 प्रतिशत सेवा शुल्क के अलावा पांच प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क भी वसूला जाएगा.

SI News Today

Leave a Reply