Tuesday, April 30, 2024
featuredदुनिया

डोनाल्‍ड ट्रंप के दामाद पर लगा रूस से खुफिया संपर्क बनाने का आरोप

SI News Today

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद जार्ड कुशनर कथित तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के कई सप्ताह बाद रूस के साथ गुप्त संचार माध्यम चाहते थे। ‘वाशिंगटन पोस्ट’ की खबर के अनुसार, कुशनर ने अमेरिका में रूस के राजदूत सर्जे किस्लयाक के साथ बैठक में अमेरिका में रूसी राजनयिक सुविधाओं का इस्तेमाल कर रहे क्रेमलिन और तत्तकाल सत्ता हस्तांतरण दल के बीच गुप्त एवं सुरक्षित संचार माध्यम स्थापित करने की संभावनाओं पर चर्चा की थी। दैनिक समाचार पत्र ने खुफिया रिपोर्टों पर एक बेनाम अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा कि  किस्लयाक ने एक और दो दिसंबर को हुई बैठक के बाद जो जानकारी मास्को को दी थी उसे अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने पकड़ा था। उन्होंने कहा कि उस बैठक में ट्रंप के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन भी शामिल थे। दैनिक समाचार पत्र ने कहा, ‘‘व्हाइट हाउस ने इसके महत्व को कम करते हुए बैठक के तथ्यों पर मार्च में जानकारी दी थी। मामले से परिचित लोगों का कहना है कि एफबीआई अब मामले को गंभीरता से ले रही है और इस मामले सहित कुशनर की एक रूसी बैंकर के साथ हुई मुलाकात की भी जांच कर रही है।’’ विपक्षी डेमोक्रटिक पार्टी ने भी ट्रंप से कुशनर को बर्खास्त करने का आह्वान किया है।

35 वर्षीय इवांका ट्रंप और इवाना की दूसरी संतान हैं। पेशे से मॉडल रही इवांका भी ट्रंप की कंपनी में एक्‍जीक्‍यूटिव वाइस प्रेसिडेंट हैं और खुद की ज्‍वेलरी और फैशन लाइन चलाती हैं। इवांका की शादी जेरड कुशनर से हुई है और दोनों के तीन बच्‍चे हैं। कारोबार जगत में सम्मानित हस्ती एवं रियल स्टेट डेवलपर जैरेड कुशनर की नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की ऐतिहासिक जीत के पीछे की रणनीति बनाने और उसे क्रियान्वित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका थी।

वाशिंगटन पोस्ट ने इससे पहले एक रपट में खुलासा किया था कि, ट्रंप ने लावरोव और वाशिंगटन में रूस के राजदूत सर्गेई किसलियक से पिछले सप्ताह ओवल ऑफिस में मुलाकात की थी और उनसे अत्यंत गोपनीय जानकारी साझा करते हुए संभावना व्यक्त की थी कि आईएस व्यावसायिक उड़ानों में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए पोर्टेबल कम्प्यूटरों का इस्तेमाल कर सकता है। हालांकि व्‍हाइट हाउस ने इन खबरों को खारिज किया था।

SI News Today

Leave a Reply