Friday, January 27, 2023
featuredहेल्थ टिप्स

कंट्रोल होगा ब्लड शुगर और डायबिटीज, जानें लहसुन के फायदे

SI News Today

Control Blood Sugar and Diabetes, Learn the Benefits of Garlic.

 

डायबिटीज एक ऐसा रोग है जो एक बार हो जाए तो फिर अपने साथ और भी कई बीमारियों को ले आता है.. ऐसे में आप कई तरह के घरेलु नुस्खे या डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय अपना कर अपने डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

इन्हीं उपायों में से कुछ उपाय ऐसे हैं जो लहसुन से जुड़े हैं. जी हां, लहसुन डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. तो चलिए देर न करते हुए एक नजर देखते हैं लहसुन के फायदे पर…

डायबिटीज में लहसुन का रेगुलर सेवन ब्लड शुगर लेवल को नार्मल तक ला सकता है. दरअलस लहसुन उन हार्मोन्स को बनाता है जो शरीर में शुगर को कंट्रोल करते हैं.

लहसुन दिल से संबंधित दिक्कतों को भी दूर करता है. लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है.

लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमी वसा निकल जाती है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है.

लहसुन में बहुत ही कम कैलोरी और कार्ब होते हैं. जो इसे डायबिटीज के लिए एक आइडिय औषधि बनाता है.  इसी तरह ताजा लहसुन में अच्छा विटामिन बी-6 होता है. जोकि कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा है. कार्ब बहुत जल्दी पच जाती हैं और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने का काम करती हैं.

SI News Today

Leave a Reply