Monday, May 13, 2024
featured

कही आपकी ज्यादा चाय हड्डियों और दांतो को कमजोर न बना दे

SI News Today

चाय के प्रेमियों को इस खबर से परेशानी हो सकती है। एक अध्ययन में विशेषज्ञों ने कहा है कि चाय की चुस्की आपके दांतों और हड्डियों की सेहत खराब कर सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि टी बैग में अधिक मात्रा में फ्लूरॉयड होता है, जो दांतों और हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है।

एक निजी चाय कंपनी के इस अध्ययन में विशेषज्ञों ने कहा कि अधिक मात्रा में फ्लूरॉयड के सेवन से फ्लूरोसिस बीमारी होना की आशंका रहती, जिसके कारण दांतों की ऊपरी परत क्षतिग्रस्त हो जाती है। हालांकि यह समस्या सस्ती चायपत्ती में हो सकती है, महंगी चायपत्ती में फ्लूरॉयड की मात्रा नियंत्रित रहती है। विशेषज्ञों ने चेताया कि सस्ते टीबैग में फ्लूरॉयड की मात्रा छह गुना तक अधिक हो सकती है। अध्ययन में विशेषज्ञों ने कहा कि सस्ती चाय एक साल पुरानी पत्तियों से बनाई जाती है, जिसके कारण इसमें मिनरल अधिक मात्रा में होते हैं।

इस शोध में कहा गया है कि अधिक मात्रा में फ्लूरॉयड के शरीर में पहुंचने से स्केलेटल फ्लूरोसिस की आशंका रहती है। इसमें जोड़ों में कैल्शियम जमने लगता है वे अकड़ जाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी प्रतिदिन छह मिलीग्राम से अधिक मात्रा में फ्लेरॉयड शरीर में पहुंचने पर स्केलेटल फ्लूरोसिस होने की आशंका जताई है। इस हिसाब से देखा जाए तो एक दिन में चार कप से अधिक चाय पीना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

SI News Today

Leave a Reply